बरगी का पानी सतना पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री ने आज स्लीमनाबाद टनल का किया निरीक्षण – सांसद गणेश सिंह

Scn news india

दिवाकर पांडे तहसील ब्यूरो मैहर 

सांसद श्री गणेश सिंह ने आज अपने जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि बरगी बांध की दाई तट नहर की स्लीमनाबाद में बन रही सुरंग का आज प्रदेश के विकास पुरुष मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान जी ने आज निर्माणाधीन टनल का निरीक्षण करके जो निर्देश अधिकारियों को दिया है उससे यह तय हो चुका है कि जून 2023 तक टनल का कार्य पूरा हो जाएगा। और उसके बाद सतना के किसानों के खेतों में पानी पहुंच जाएगा।
सतना जिले के 855 गांवों में 1 लाख 59 हजार 655 हेक्टेयर भूमि में रीवा जिले में 30 गांवों में 42,694 हेक्टेयर भूमि में पहुंचेगा।
मुख्यमंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा है कि सतना जिले को 71 क्यूमेक्स पानी जो पूर्व में प्रस्तावित है वह पूरा का पूरा दिया जाएगा और उसी अनुरूप नहर निर्माण की डिजाइन तैयार की गई है और उसमें 7 क्यूमेक्स अधिक पानी यानी 78 क्यूमेक्स अधिक पानी दिए जाने हेतु नहर का निर्माण शुरू किया गया है। रीवा जिले को 44 क्यूमेक्स पानी अलग से दिया जाएगा।
सांसद श्री सिंह ने आगे कहा है कि जिन लोगों के मन में ऐसी कोई आशंका है जिसमें कि सतना को पानी कम मिलेगा आज मुख्यमंत्री जी ने एक सिरे से उस बात को खारिज कर दिया है।
सांसद श्री सिंह ने आगे बताया है कि 8345 मीटर सुरंग बन चुकी है 3608 मीटर शेष है। जिसे समय सीमा में पूरा कर दिया जाएगा आज मुख्यमंत्री ने जिस तरह से अपने व्यस्त कार्यक्रमों में से टनल के निर्माण की अंदर से जाकर जिस तरह से उन्होंने देखा है इससे उनकी वचनबद्धता प्रमाणित हो रही है और कोई भी अवरोधक आने वाला नहीं है। मुख्य मंत्री बनते ही 2006 में बाणसागर के अधूरे कार्य को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ही पूरा करके दिखाया और सीधी, रीवा, सतना के किसानों के खेतों में पानी भी पहुंचाया अब उसी बाणसागर से पीने का पानी घर-घर पहुंचाने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य शुरू कर दिया है ऐसे महान मुख्यमंत्री जिन्होंने प्रदेश को बीमारू राज्य से बाहर निकालकर विकसित राज्य बनाया है मैं सतना जिला के किसानों की तरफ से उनका अभिनंदन करता हूं।
*सांसद श्री सिंह ने आज दिल्ली से संसद की कार्यवाही छोड़कर सीधे स्लीमनाबाद पहुंचे और मुख्यमंत्री जी के साथ निर्माणाधीन सुरंग का निरीक्षण किया।
उक्त अवसर पर सांसद बीडी शर्मा, प्रदेश के वित्तमंत्री जगदीश देवड़ा, विधायक संजय पाठक, विधायक प्रणय पांडे, श्री वीरेंद्र द्विवेदी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

सांसद श्री गणेश सिंह कल 8 अप्रैल को चित्रकूट विधानसभा क्षेत्र के मझगवा मंडल के ग्राम देवलहा में शाम 6 बजे प्रधानमंत्री आवास योजना के हितग्राहियों को संबोधित करेंगे।