मुख्यमंत्री श्री चौहान कटनी में 7 अप्रैल को विभिन्न कार्यक्रमों में होंगे शामिल

Scn news india

 

संवाददाता सुनील यादव 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 7 अप्रैल को कटनी जिले में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे।  मुख्यमंत्री श्री चौहान कटनी में जिला चिकित्सालय में नवीन डायलिसिस भवन का भूमि-पूजन और ओव्हर-ब्रिज का लोकार्पण करेंगे। मुख्यमंत्री श्री चौहान सलैया फाटक स्लीमनाबाद में अन्न उत्सव कार्यक्रम में शामिल होने के बाद अपस्ट्रीम टनल परियोजना का निरीक्षण करेंगे।  मुख्यमंत्री स्लीमनाबाद में “मुख्यमंत्री विद्युत बिलों में राहत योजना-2022” में प्रमाण-पत्र वितरित करने के बाद बहोदीबंद विधानसभा की विकास रैली को संबोधित करेंगे।

कटनी में ब्रिज 85 करोड़ 49 लाख 45 हजार रूपये की लागत से बना है। इसको प्रदेश का सर्वाधिक ऊँचा ब्रिज होने का गौरव हासिल है। रेलवे लाइन के ऊपर से गुजरे इस ओवर ब्रिज की ऊँचाई 18.04 मीटर है।

यहाँ रेलवे द्वारा प्रदेश का पहला ग्रेड सेपरेटर भी बनाया जा रहा है, जिसकी क्लियरिंग देने के लिये ब्रिज की ऊँचाई बढ़ाई गई है। जिसकी ब्रिज के निर्माण में इंजीनियरिंग की अत्याधुनिक तकनीक और सामग्री का प्रयोग किया गया है। ब्रिज पर शोर में कमी के लिये नॉइज बेरियर लगाया गया है। इस 48 पिलर पर खड़े रेलवे ओवर ब्रिज कम फ्लाई ओवर की बरगवाँ से चांडक चौक तक कुल लंबाई 1433.51 मीटर है। ब्रिज की भारवाहन क्षमता 70 टन है। इसमें कुल 47 स्पॉन हैं, जिसमें 51-51 मीटर के दो ऐसे स्पॉन हैं,जिनके एक गर्डर का वजन डेढ़ सौ टन और ऊँचाई तीन मीटर हैं।

इस रेलवे ओवर ब्रिज के बन जाने से कटनी के रहवासियों को ट्रेफिक जाम की झंझट से मुक्ति मिलेगी। आवागमन सुगम होगा और शहर का ट्रेफिक सिस्टम बेहतर होगा। साथ ही कटनी शहर से जबलपुर के बीच आवागमन वाले नागरिकों को पहले लगने वाले जाम की समस्या का सामना अब नहीं करना पड़ेगा।

Live Web           TV