मुख्यमंत्री ने दिया आज जिलें को बड़ी सौगात

Scn news india

उजेन्द्र कुमार 

  • मुख्यमंत्री ने दिया आज जिलें को बड़ी सौगात
  • जिले के 2 उप तहसील को मिला पूर्ण तहसील का दर्जा,सुहेला तहसील कार्यालय के नवीन भवन का हुआ लोकार्पण
  • राजीव गांधी किसान न्याय योजना की चौथी किश्त के रूप में जिले के 1 लाख 61हजार से अधिक किसानों को 89.73 करोड़ रूपए जारी
  • राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत 16 हजार 966 हितग्राहियों को 339.32 लाख रूपए की दूसरी किस्त मुख्यमंत्री ने की जारी
  • गौधन न्याय योजना अंतर्गत पशुपालकों,महिला समूहों और गोठान समितियों को 14 लाख 21हजार रुपये का भुगतान
  • 11 तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को मिले 13 लाख 50 हजार रुपये रूपए की बीमा राशि

मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत जिलें के सभी नगरीय निकायों के लिए मिला 4 मोबाइल मेडिकल यूनिट बस, राजस्व प्रकरणों के समय सीमा में निराकरण की समीक्षा के लिए नवीन ऑनलाइन पोर्टल का भी किया शुभारंभ
बलौदाबाजार,31 मार्च 2022/मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज निवास कार्यालय से वर्चुअली कार्यक्रम के तहत जिला वासियों को एक साथ अनेकों सौगात दिया है। जिसके तहत विकेंद्रीकरण सुदृढ़ प्रशासन के लिए आम जनता को बड़ी राहत देते हुए जिले के 2 उप तहसील सुहेला एवं भटगांव को आज पूर्ण तहसील का दर्जा दिया गया है।

साथ ही इस मौके पर सुहेला तहसील कार्यालय के नवीन भवन का वर्चुअल लोकार्पण किया गया। इसके साथ ही राजीव गांधी किसान न्याय योजना की चौथी किश्त के रूप में जिले के 1 लाख 61हजार 221 किसानों को 89.73 करोड़ रूपए जारी किया गया है। इसी तरह राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत 16 हजार 966 हितग्राहियों को 339.32 लाख रूपए की दूसरी किस्त जारी किया गया है। गौधन न्याय योजना अंतर्गत पशुपालकों,महिला समूहों और गोठान समितियों को 14 लाख 21हजार रुपये का भुगतान एवं 11 तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को मिले 13 लाख 50 हजार रुपये रूपए की बीमा राशि का भुगतान किया गया है। साथ ही मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत जिलें के सभी नगरीय निकायों के लिए मिला 4 मोबाइल मेडिकल यूनिट बस सहित राजस्व प्रकरणों के समय सीमा में निराकरण की समीक्षा के लिए ऑनलाइन पोर्टल का भी शुभारंभ किया गया। मुख्यमंत्री ने सम्बोधित करतें हुए कह की राज्य सरकार ने किसानों को उनकी फसल उपज का उचित मूल्य देने, फसल उत्पादकता में वृद्धि एवं फसल विविधीकरण को बढ़ावा देने के उद्देश्य राजीव गांधी किसान न्याय योजना के जरिए किसानों को आदान सहायता राशि दी जा रही है। जिससे किसान आर्थिक रूप से सशक्त हो रहे है। हमारा गौधन न्याय योजना को झारखंड जैसे राज्यों ने अपनाया है। उत्तरप्रदेश एवं मध्यप्रदेश जैसे राज्य के अधिकारी भी इसका अध्ययन कर रहे है। मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के माध्यम से हमने आम नागरिकों के घरों तक अस्पताल को पहुचाने की व्यवस्था आज हमारी सरकार कर रही है और वास्तव में यही छत्तीसगढ़ मॉडल है।

सुहेला तहसील कार्यालय के नवीन भवन शुभारंभ पर वर्चुअली कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जी से जुड़े हुए थे। इस दौरान छत्तीसगढ़ राज्य कृषक कल्याण परिषद के अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा, जिलाध्यक्ष हितेंद्र ठाकुर,श्रम कल्याण बोर्ड सदस्य सतीश अग्रवाल,जिला पंचायत सदस्य अदिति बघमार जनपद पंचायत अध्यक्ष वीणा आडिल,गाँव की सरपंच सविता वर्मा,विधाभूषण शुक्ल,दिनेश यदु,चेंबर ऑफ कॉर्मस अध्यक्ष जुगल किशोर भट्टर कलेक्टर डोमन सिंह, जिला पंचायत सीईओ डॉ फरिहा आलम सिद्की,डीएफओ के आर बढई उपस्थित थे। सभी अतिथियों ने सुहेला तहसील कार्यालय के नवीन भवन का फीता काटकर प्रवेश किया। सभी अतिथियों ने इस मौके पर कार्यालय का निरीक्षण भी किया।

साथ ही वन विभाग द्वारा मौके पर गणमान्य अथितियों द्वारा 6 तेंदूपत्ता संग्राहक परिवारों को शहीद महेंद्र कर्मा तेंदूपत्ता संग्राहक सामाजिक सुरक्षा योजना के तहत प्रत्येक को 2- 2 लाख रुपये का चेक का वितरण किया गया। जिसमे बलौदाबाजार विकासखंड के भटागांव के मधु दुबे,दतान से गंगा, फरहदा से हेमिन बाई, कलमीदादर लक्ष्मी बाई बिल्लारी गीताबाई एवं देवगांव से चन्द्रिका शामिल है। सभी ने राज्य सरकार के प्रति आभार प्रकट किया है। इसी तरह राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के अंतर्गत 16 हजार 966 हितग्राहियों को 339.32 लाख रूपए की दूसरी किस्त जारी किया गया है। जिसमें विकासखंड बलौदाबाजार के 4044, पलारी 3646,भाटापारा 1985, सिमगा 3109,बिलाईगढ़ 1302 एवं कसडोल के 2880 हितग्राही शामिल है। सुहेला नवीन तहसील बनने से स्थानीय नागरिकों एवं आस पास के ग्रामीणों में खुशी की लहर है। सुहेला के किसान रेवा राम साहू ने कहा की कई बार तहसील के छोटे मोटे कार्य के लिए हमे सिमगा जाना पड़ता था। जिससे हमें आर्थिक एवं मानसिक रूप से नुकसान होता था। सुहेला में तहसील खुलने से याब निश्चित ही समय की भी बचत होगा एवं सभी सुविधाएं हमे प्राप्त होगा।
उक्त तहसील के पहले तहसीलदार के रूप में शिल्पा भगत कार्य करेगी। इस मौके पर बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक,जनप्रतिनिधियों,मीडिया के बन्धु,एसडीएम टी आर महेश्वरी,सिमगा तहसीलदार बलराम तम्बोली, सीईओ पंकज देव,नायब तहसीलदार यशवंत राज सहित राजस्व एवं पंचायत विभाग के अधिकारी कर्मचारी गण उपस्थित थे।

Live Web           TV