शासन की फ़्लैगशिप योजनाओं में तत्काल दिखाएं तत्परता-कलेक्टर

Scn news india

उजेन्द्र कुमार 

  • शासन की फ़्लैगशिप योजनाओं में तत्काल दिखाएं तत्परता-कलेक्टर
  • मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना में तेजी एवं गौठानो को अधिक सशक्त करनें के दिए निर्देश

जिलें के 644 ग्राम पंचायतों में से 608 ग्राम पंचायतों में गौठानो को मिली स्वीकृति,जल्द ही सभी ग्राम पंचायतों शत प्रतिशत गौठानो का लक्ष्य
बलौदाबाजार,21 मार्च 2022/कलेक्टर डोमन सिंह ने आज विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों के साथ बैठक कर राज्य शासन की फ्लैगशिप योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पंहुचाने के निर्देश दिए है। उन्होंने विशेष रूप से मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना में तेजी एवं गौठानो को अधिक सशक्त करनें के निर्देश दिए है। आने वाले समय मे संभावित मुख्यमंत्री प्रवास के तैयारियों की दृष्टि से विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने अपने फ्लैगशिप योजनाओं का शत प्रतिशत क्रियान्वयन करना सुनिश्चित करैंगे। उन्होंने पौनी पसारी,श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर,सुराजी गांव योजना,गौधन न्याय योजना,राजीव गांधी किसान न्याय योजना एवं उनका विस्तार,मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, महतारी दुलार योजना,वन अधिकार पत्र वितरण जैसे अन्य योजनाओं का विस्तृत समीक्षा किए।

उन्होंने कहा कि गौठानो को ग्रामीण आजीविका का सबसे महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए है। हमें इस हिसाब से भविष्य की योजना बनाकर समय सीमा के भीतर क्रियान्वयन करना होगा। बैठक में जिला पंचायत सीईओ डॉ फरिहा आलम सिद्की ने कलेक्टर को जानकारी देतें हुए बताया कि जिलें के 644 ग्राम पंचायतों में से 608 ग्राम पंचायतों में गौठानो की स्वीकृति मिल गयी है। माह के अंत तक शत प्रतिशत ग्राम पंचायतों में गौठान स्वीकृत करनें का लक्ष्य रखा गया है।

अभी तक जनपद पंचायत बलौदाबाजार के 106 ग्राम पंचायतों में 102, पलारी के 103 में 89, बिलाईगढ़ 124 में 113, कसडोल 116 में 112,भाटापारा में 91 ग्राम पंचायतों में 88 एवं सिमगा के 104 ग्राम पंचायतों में 104 ग्राम पंचायतों में गौठान को स्वीकृति मिली है। जिसमें से 302 गौठानो में सतत रूप से गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदने का कार्य जारी है। उक्त बैठक में पंचायत एवं ग्रामीण विकास, कृषि, उद्यानिकी,मत्स्य,कृषि विज्ञान केन्द्र के अधिकारी एवं सभी जनपदों से ऑनलाइन माध्यम से सभी सीईओ जुड़े हुए थे। इस बैठक के दौरान जिला पंचायत सीईओ डॉ फरिहा आलम सिद्की सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी गण उपस्थित रहें।

Live Web           TV