ब्रह्माकुमारीज भोपाल द्वारा राष्ट्रीय मीडिया सम्मेलन का आयोजन 13 मार्च 2022 को

Scn news india

हर्षिता वंत्रप 

भोपाल-प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय एक अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त आध्यात्मिक शैक्षणिक, मौलिक, सामाजिक, एवं योग प्रशिक्षण संस्थान हैं। विश्व के 137 देशों में इसके 5 हजार से भी अधिक सेवाकेन्द्र सेवारत है। इस संस्था का अंतर्राष्ट्रीय मुख्यालय माउंट आबू राजस्थान में स्थित है। संस्था को युनिसेफ तथा यूनाइटेड नेशंस के आर्थिक एवं सामाजिक परिषद में सलाहकार का दर्जा प्राप्त है।

भारत सरकार सभी राज्य सरकारों के साथ मिलकर वर्ष 2022 को आज़ादी का अमृत महोत्सव के रूप में मना रही है। इसी कड़ी में ब्रह्माकुमारी संस्थान ने भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के साथ मिलकर आज़ादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर विषय से पूरे देशभर में अनेक कार्यक्रम आयोजित करके इस प्रोजेक्ट का प्रारंभ किया है ।

आज समाज में जो चौतरफा  नैतिक मूल्यों की गिरावट हुई है उसकी रोकथाम के लिए  पारिवारिक, सामाजिक, शैक्षणिक एवं अध्यात्मिक मूल्यों की  पुनरस्थापना तथा जन जागृति की आवश्यकता  है जिसमे  मीडिया  महत्वपूर्ण योगदान दे सकता है । मीडिया का  काम सिर्फ सूचना देना या मनोरंजन करना नहीं अपितू जन मानस को सही मूल्य शिक्षा द्वारा सकाश व समृद्ध करना, जिससे समाज के नैतिक गिरावट की रोकथाम होगी । ब्रह्माकुमारीज संस्थान स्थापना के समय से ही एक विश्व, एक ईश्वर, एक परिवार की थीम के साथ कार्य कर रही है। मीडिया में जनमानस और समाज का नजरिया, सोच बदलने की ताकत है ।

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय भोपाल द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘समाधानपरक मीडिया से समृद्ध भारत की ओर’ वर्षभर चलने वाले इस अभियान के तहत मीडियाकर्मियों को समाधान परक मीडिया की ओर से अग्रसर करने का प्रयास रहेगा। मीडिया में वह शक्ति है कि वह नकारात्मक को सकारात्मक और सकारात्मक को नकारात्मक रूप में पेश कर सकता है। जब कोई एक चीज मीडिया के विभिन्न माध्यमों से बार-बार दिखाई जाती है तो उस हिसाब से व्यक्ति के दृष्टिकोण बनने लगता है। इसलिए आज मीडिया को चाहिए कि वह ज्यादा से ज्यादा सकारात्मक और समाज को दिशा देने वाली खबरों को दिखाया जाएगा।

 प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय भोपाल द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत ‘समाधानपरक मीडिया से समृद्ध भारत की ओर’ विषय पर अखिल भारतीय समाधान मूलक मीडिया अभियान का शुभारम्भ दिल्ली मे किया गया | इसी के तहत  राष्ट्रीय मीडिया सम्मेलन का आयोजन भोपाल में किया जा रहा है, जिसमे देशभर से जुटे कुशल वक्ता समाधानपरक मीडिया से समृद्ध भारत की ओर विषय पर मंथन करेंगे | मीडिया विंग के इस अभियान के तहत प्रदेशभर में होने वाली सभा, सम्मेलन, संगोष्ठी आदि कार्यक्रमों की लांचिंग की जाएगी ।  जिसके तहत मध्यप्रदेश में कार्यरत पत्रकार एवं मीडिया कर्मियों को आध्यात्मिकता, मानवीय मूल्य एवं स्वस्थ और सकारात्मक जीवन शैली अपनाने के लिए प्रेरित करेंगे । जिससे मीडिया वर्ग एक सशस्त समाज और समृद्ध भारत की ओर योगदान देने में सक्षम होंगे।

भोपाल मे आदरणीय स्व. प्रो. कमल दीक्षित जी के शुभ संकल्प से हर वर्ष मीडिया सम्मेलन होता आया है | आदरणीय दीक्षित जी मूल्यनिष्ठ मीडिया के आधार स्तम्भ थे | ब्रह्माकुमारीज मीडिया विंग की स्थापना से लेकर आखिरी श्वास तक उन्होंने अथक सेवाएं प्रदान कीं | मूल्यानुगत मीडिया अभिक्रम समिति के द्वारा वे हर मीडियकर्मी के अंदर मूल्यों की अवधारणा करना चाहते थे | इस वर्ष दीक्षित जी स्थूल रीति से हमारे साथ नहीं हैं | आदरणीय दीक्षित जी के कार्यों को आगे बढ़ाते  हुए उनकी प्रथम पुण्य तिथि पर रविवार दिनांक 13 मार्च 2022 को एक मीडिया  सम्मेलन का आयोजन भोपाल में किया जा रहा है | कार्यक्रम के अंतर्गत मूल्यनिस्ठ मीडिया के प्रणेता स्व. प्रो. कमल दीक्षित जी की प्रथम पुण्य स्मृति का भी आयोजन किया गया है | कार्यक्रम का विवरण निम्नानुसार है।

 

Live Web           TV