दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना में एक करोड़ भोजन थाली वितरित – मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह

Scn news india

मनोहर

भोपाल-नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया है कि दीनदयाल अन्त्योदय योजना के द्वितीय चरण में 26 फरवरी 2021 से अभी तक एक करोड़ भोजन थाली का वितरण किया जा चुका है। कोविड महामारी की दूसरी लहर के दौरान 12 अप्रैल से 27 जून 2021 तक लागू लॉकडाउन में 27 लाख 19 हजार लोगों को रसोई केन्द्रों से भोजन कराया गया है। रसोई केन्द्रों में भोजन का वितरण सतत जारी है।

राज्य के गरीब एवं जरूरतमंद व्यक्तियों को सस्ती दर पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से 26 फरवरी 2021 को दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना (द्वितीय चरण) प्रारम्भ की गई थी। इसमें प्रदेश के 52 जिला मुख्यालयों एवं 6 धार्मिक नगरीय निकाय मैहर, ओंकारेश्वर, महेश्वर, अमरकंटक, ओरछा और चित्रकूट में 100 रसोई केन्द्रों का संचालन आरम्भ किया गया है।

रसोई केन्द्र में जन-सामान्य को स्वच्छ एवं पौष्टिक भोजन के रूप में रोटी, मौसमी सब्जी, दाल एवं चावल उपलब्ध कराया जाता है। रसोई केंद्रों में प्रतिदिन प्रति व्यक्ति दोपहर के भोजन की व्यवस्था 10 रुपये प्रति थाली की दर से सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक की जा रही है।

रसोई केंद्रों में उपयोग में आने वाले खाद्यान्न गेहूँ एवं चावल, एक रुपये प्रति किलो की दर से उचित मूल्य की दुकान के माध्यम से खाद्य विभाग द्वारा उपलब्ध कराया जाता है।