सत्ता परिवर्तन और कोविड में बंद पड़े काम्प्लेक्स को मिलेगी गति

Scn news india
ब्यूरो रिपोर्ट 
  •  हेमंत खण्डेलवाल के इस ड्रीम प्रोजेक्ट में भी ड्राइंग डिजाईन में फेरबदल के चलते लगभग ढाई साल से इस काम्प्लेक्स का काम बंद पड़ा था
  •  एक वर्ष में गंज क्षेत्र में छोटे दुकानदारों एवं गुमठीधारियों कोमिल जाएगी बहुउद्देशीय काम्प्लेक्स की सौगात
  •  अब काम्प्लेक्स में होगा 406 दुकानों सहित अण्डर ग्राउंड पार्किंग का निर्माण
बैतूल । अपने विधायकी कार्यकाल के समय ड्रीम प्रोजेक्ट के रूप में हेमंत खण्डेलवाल द्वारा स्वीकृत कराया गया गंज मंडी काम्प्लेक्स प्रदेश में 2018 में हुए सत्ता परिवर्तन के बाद तीन साल से अधर में लटक गया था। प्रदेश में 2018 में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद जिले में भी सब कुछ बदल गया था। हेमंत खण्डेलवाल के इस ड्रीम प्रोजेक्ट में भी ड्राइंग डिजाईन में फेरबदल के चलते पिछले लगभग ढाई साल से इस काम्प्लेक्स का काम बंद पड़ा हुआ था जिसके अब रिवाईज स्टीमेट की स्वीकृति मिलने के बाद फिर से निर्माण शुरू होने और छोटे एवं गुमठीधारियों को जल्द पक्की दुकानें मिलने का रास्ता साफ होता दिख रहा है। 2020 में प्रदेश में फिर हुए सत्ता परिवर्तन के बाद जब भाजपा की सरकार बनी तो फिर कोविड महामारी के चलते लगभग 2 साल का समय बेकार हो गया। फिर जैसे ही हालात सामान्य होने लगे तब हेमंत खण्डेलवाल ने सक्रिय होकर काम्प्लेक्स की रिवाईज्ड ड्राइंग डिजाईन स्वीकृत कराने के लिए भरसक प्रयास जिसका नतीजा रहा कि नगरीय प्रशासन विभाग के मुख्य अभियंता ने 12.44 करोड़ की रिवाईज्ड तकनीकी स्वीकृति जारी कर दी जिससे मंडी काम्प्लेक्स के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हो गया है और उम्मीद है कि शीघ्र ही निर्माण शुरू हो जाएगा। जिले के प्रमुख व्यवसायिक क्षेत्र गंज बैतूल में छोटे एवं गुमठीधारी व्यवसायियों के व्यवस्थापन एवं सुव्यवस्थित पार्किंग के लिए तात्कालीन बैतूल विधायक हेमंत खंडेलवाल द्वारा किये गये विशेष प्रयासों से गंज मंडी में जिले के सबसे बड़े बहुउद्देशीय काम्प्लेक्स एवं पार्किंग निर्माण के लिए मप्र शासन ने 10 करोड़ 40 लाख रूपए स्वीकृत किये थे। भाजपा सरकार के दौरान गंज मंडी बहुउद्देशीय काम्प्लेक्स- पार्किंग निर्माण का कार्य शुरू हो गया था। परंतु मप्र में कांग्रेस सरकार के बनने के बाद काम्प्लेक्स की ड्राइंग डिजाइन में फेरबदल की कवायद शुरू कर देने से काम्प्लेक्स निर्माण का कार्य ठप्प हो गया।
बीते लगभग तीन वर्षो से काम्प्लेक्स निर्माण बंद होने के बाद अब पूर्व सांसद, पूर्व विधायक हेमंत खंडेलवाल द्वारा किये गये विशेष प्रयासों से निर्माण कार्य शुरू होने का रास्ता साफ हो गया है। श्री खंडेलवाल की पहल पर नगरीय प्रशासन एवं विकास मप्र द्वारा काम्प्लेक्स निर्माण का स्टीमेट रिवाइज कर 12 करोड़ 44 लाख रूपए कर दिया है। यदि सब कुछ ठीक रहा तो लगभग एक वर्ष में गंज क्षेत्र में छोटे दुकानदारों एवं गुमठीधारियों को बहुउद्देशीय काम्प्लेक्स की सौगात मिल जायेगी।
व्यवस्थापन- पार्किंग के लिए बनाया था ड्रीम प्रोजेक्ट
प्रमुख व्यवसायिक क्षेत्र गंज को अतिक्रमण से मुक्त कर छोटे दुकानदारों एवं गुमठीधारियों के व्यवस्थापना तथा सुव्यवस्थित पार्किंग के लिए तात्कालीन बैतूल विधायक हेमंत खंडेलवाल ने गंज मंडी में बहुउद्देशीय शापिंग काम्प्लेक्स एवं अंडर ग्राउण्ड पार्किंग निर्माण के ड्रीम प्रोजेक्ट की परिकल्पना की थी। तात्कालीन विधायक श्री खंडेलवाल ने गंज क्षेत्र के छोटे-बड़े व्यवसायियों, गुमठीधारियों नपा एवं प्रशासन के अधिकारियों के साथ कई दौर की बैठके ली थी। जिसमें आम सहमति के बाद नगरपालिका परिषद बैतूल द्वारा गंज मंडी बहुउद्देशीय काम्प्लेक्स का प्रोजेक्ट बनाकर शासन को भेजा था। तात्कालीन विधायक श्री खंडेलवाल द्वारा भोपाल स्तर पर किये गये विशेष प्रयासों से राज्य शासन ने गंज बहुउद्देशीय काम्प्लेक्स- अंडर ग्राउंड पार्किंग के लिए 10 करोड़ 40 लाख रूपए की राशि स्वीकृत की थी।
406 दुकानें- अंडर ग्राउंड पार्किंग बनेगी
उल्लेखनीय है कि सूबे में हुए सत्ता परिवर्तन के बाद कांग्रेस शासनकाल में गंज मंडी बहुउद्देशीय काम्प्लेक्स के निर्माण पर ग्रहण लग गया था। स्थानीय विधायक द्वारा गंज मंडी काम्प्लेक्स की ड्राइंग डिजाइन में परिवर्तन कर दुकानों एवं फ्लोर की संख्या बढ़ाने की कवायद शुरू कर दी थी। हालांकि शासन स्तर से परिवर्तित ड्राइंग डिजाइन को स्वीकृति नहीं मिल पाई थी। बीते लगभग तीन वर्षो से बंद काम्प्लेक्स निर्माण को शुरू कराने के लिए पूर्व विधायक हेमंत खंडेलवाल बीते दिनों से लगातार प्रयासरत थे। श्री खंडेलवाल द्वारा किये गये ठोस प्रयासों के परिणाम स्वरूप मुख्य अभियंता नगरीय प्रशासन एवं विकास मप्र शासन द्वारा गंज मंडी बहुउद्देशीय काम्प्लेक्स का 12 करोड़ 44 लाख रूपए का रिवाइज इस्टीमेट स्वीकृत कर दिया है। अब काम्प्लेक्स में 406 दुकानों सहित अण्डर ग्राउंड पार्किंग का निर्माण होगा।
जल्द शुरू होगा निर्माण कार्य – ईई
नगर पालिका परिषद बैतूल के कार्यपालन यंत्री महेश चंद्र अग्रवाल ने बताया गंज मंडी बहुउद्देशीय काम्प्लेक्स का रिवाइज एस्टीमेट शासन द्वारा स्वीकृत किया गया है। उन्होंने बताया कि ठेकेदार का निर्माण कार्य शुरू करने के लिए आदेश जारी किये जा रहे है। कार्यपालन यंत्री श्री अग्रवाल के मुताबिक जल्द ही काम्प्लेक्स एवं पार्किंग का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।