अपनी जान जोखिम में डालकर पुलिस ने की सेवा

Scn news india

हर्षिता वंत्रप 

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि पुलिस के सुदृढ़ीकरण के लिए प्रदेश में निरंतर कार्य किया जा रहा है। सरकार के निरंतर प्रयासों का ही परिणाम है कि कोरोना के संकट काल में भी पुलिस ने अपनी जान को जोखिम में डालकर कर्तव्य परायणता की मिसाल पेश की है। डॉ. मिश्रा नर्मदापुरम संभाग के इटारसी में 19 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित किये गये 140 पुलिस आवास गृहों के लोकार्पण समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सुरक्षा सरकार के लिए प्रमुख है और इसीलिए इटारसी रेलवे स्टेशन के साथ ही सभी प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। समारोह में विधायकद्वय डॉ. सीताशरण शर्मा, श्री विजयपाल सिंह, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री कुशल पटेल, श्री दर्शन सिंह चौधरी, श्री पीयूष शर्मा, एडीजी श्री अशोक अवस्थी, आईजी श्रीमती दीपिका सूरी सहित अन्य जन-प्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद थे।

मंत्री डॉ. मिश्रा ने इटारसी में पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों के लिये सर्व-सुविधायुक्त 120 आवास गृह जीआरपी, 20 जीओएस आवास एवं कम्युनिटी हॉल थाना का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि भोपाल एवं इंदौर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू की गई है। पुलिस, जेल एवं होमगार्ड के जवानों को बेहतर व्यवस्था प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार कृत-संकल्पित हैं। गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि पुलिस के कोरोना योद्धाओं के प्रति सम्मान, उनके परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति प्रदान करने के साथ ही पुलिस आवास निर्माण कार्य में गति दी जा रही है। उन्होंने कहा कि पुलिस एवं जेल के कर्मचारियों की क्रमोन्नति की गई है। जल्द होमगार्ड के जवानों को भी क्रमोन्नति देने के लिए प्रस्ताव शीघ्र स्वीकृत किया जाएगा।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने कहा कि हम वसुधैव कुटुंबकम की अवधारणा के अनुसार सब के कल्याण की कामना करते हुए कार्य करते हैं। कोरोना महामारी के उस दौर में जब मानवता भी संकट में नजर आ रही थी, तब सर्दी, गर्मी और बारिश की परवाह किए बगैर पुलिस के जवानों ने स्वयं के प्राणों को संकट में डाल कर भी मानवता की सेवा की। पुलिस ने अपने कर्तव्य निष्ठा और सेवा परायणता से विभाग की छवि को निखारा हैं। डॉ. मिश्रा ने कहा कि कोरोना की पहली लहर में भ्रम और दूसरी में भय व्याप्त था, किंतु प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में नागरिकों को मिली कोविड टीकाकरण की सुरक्षा ने देश को कोरना की तीसरी लहर से प्रभावित नहीं होने दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में जिहादी सोच, सिमी के नेटवर्क, नक्सलाइट समस्या एवं माफियाओं का उन्मूलन कर मध्यप्रदेश शांति का टापू बनकर उभरा हैं।

गृह मंत्री डॉ. मिश्रा ने रेस्ट हाउस इटारसी के पास संत गाडगे जी महाराज की जयंती पर उनकी प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर आयुक्त निशक्तजन एवं कल्याण श्री संदीप रजक उपस्थित रहे।