रिलायंस फाइनेंस के नाम से लोन दिलाने की ठगी करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह गिरफ्तार

Scn news india

एड.फैजान पटेल 

भोपाल-रिलायंस फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड से लोन दिलाने के नाम से ठगी करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह के सदस्यो को सायबर क्राइम ब्रांच भोपाल द्वारा दिल्ली से किया गया गिरफ्तार खातों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक गिरोह ने करीब 280 लोगो के साथ लोन दिलाने के नाम पर लगभग 25 लाख रुपये की कर चुके है धोखाधड़ी वरिष्ठ अधिकारियों के मार्गदर्शन में 25 जनवरी को सायबर क्राइम ब्रान्च जिला भोपाल की टीम द्वारा रिलायंस फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड से लोन दिलाने के नाम पर 58 हजार 787 रूपये की धोखाधडी करने वाले आरोपियों को गिरफतार किया गया है।

घटनाक्रम के अनुसार आवेदक शिब्बू थापा पिता हमनाथ थापा उम्र 29 साल निवासी म.न. 303 रोहित नगर बाबडियाकलां भोपाल से रिलायंस फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड से लोन दिलाने का लालच देकर विभिन्न चार्जेस (रजिस्ट्रेशन फीस, प्रोसेसिंग फीस, अन्य चार्जेस) के नाम से 58787/- रुपये का फ्रॉड करने की शिकायत प्राप्त हुयी थी। आवेदन का अवलोकन व प्राथमिक जाँच कर थाना क्राईम ब्रांच भोपाल मे अपराध पंजीबद्ध कर विवेचना में लिया गया ।

आरोपीगण दिल्ली मे पीतमपुरा में काल सेंटर का संचालन करते थे । जिसमें आरोपीगण जरूरतमंद लोगों से सम्पर्क कर रिलायंस प्राइवेट लिमिटेड से लोन दिलाने के नाम पर मोटी रकम ले लेते थे। आरोपीगण द्वारा जस्ट डायल से जिन लोगो को लोन की आवश्यकता होती है उसका डाटा प्राप्त करते थे। बाद में प्राप्त डाटा से उन लोगो को फर्जी सिम से कॉल लगा कर रिलायंस फाइनेंस प्राईवेट लिमिटेड से लोन दिलाने के नाम पर राजिस्टेशन फीस प्रोसेसिंग फीस व अन्य चार्जेस के रुप से अपने फर्जी खातों मे रुपये डलावाकर निकाल लेते थे। आरोपीगण के द्वारा म.प्र व अन्य राज्य मे करीब 280 लोगों के लोन दिलाने के नाम पर लगभग 25 लाख रुपये तक की धोखाधडी की गयी है। सायबर क्राइम जिला भोपाल की टीम द्वारा अपराध कायमी के पश्चात् तकनीकि एनालिसिस के आधार पर त्वरित कार्यवाही कर 03 आरोपी को गिरफतार किया गया। आरोपी से प्रकरण में प्रयुक्त मोबाईल फोन, लैपटाप, राउटर फर्जी सिम व खातो को जप्त किया गया है। विवेचना के दौरान ज्ञात हुआ कि आरोपियों के द्वारा मध्यप्रदेश एवं अन्य राज्य के कई युवा बेरोजगारों को ठगा गया है। पकड़े गए आरोपियों के नाम प्रशांत कुमार पाटिल, योगेश पाल और गौरव शर्मा है।