आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर कार्यक्रम का आगाज करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Scn news india
हर्षिता वंत्रप  
– वर्षभर चलने वाले 15 हजार कार्यक्रमों के जरिए 10 करोड़ लोगों तक पहुंचने का लक्ष्य
–  ब्रह्माकुमारीज  के संस्थापक प्रजापिता ब्रह्मा की 53वीं पुण्यतिथि के अवसर पर की जा रही लांचिंग
– भोपाल से भी जुड़ेंगे हजारों लोग
– लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला, राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्रा, केंद्रीय संस्कृति मंत्री माननीय जी किशन रेड्डी, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, राजस्थान के तकनीकी शिक्षामंत्री माननीय डॉ. सुभाष गर्ग भी करेंगे संबोधित
आबू रोड, 19 जनवरी, निसं। आजादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर कार्यक्रम का भव्य शुभारंभ 20 जनवरी 2022 को प्रात: 10.30 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेस के जरिए करेंगे। ब्रह्माकुमारी•ा संस्थान तथा भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा आयोजित इस महोत्सव को संस्थान के साकार संस्थापक प्रजापिता ब्रह्मा की 53वीं पुण्यतिथि पर लांच किया जा रहा है। कार्यक्रम में राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्रा, केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, राजस्थान के तकनीकी शिक्षामंत्री डॉ. सुभाष गर्ग भी संबोधित करेंगे। इस दौरान प्रसिद्ध फिल्म निर्माता-निर्देशक सुभाष घई सहित देश की अन्य जानी-मानीं हस्तियां ऑनलाइन जुड़कर अपने विचार व्यक्त करेंगीं। संबोधन के पश्चात प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्रीय स्तर पर चलने वाले सात अभियानों का हरी झंडी दिखाकर आगाज करेंगे।  इस कार्यक्रम में भोपाल से भी ऑनलाइन हजारों लोग जुड़ेंगे |
ब्रह्माकुमारी संस्थान के कार्यकारी सचिव बीके मृत्युंजय ने बताया कि संस्थान की मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी की अध्यक्षता में आयोजित इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन एवं अभियान में देश ही नहीं बल्कि विदेश से तमाम ख्यातनाम हस्तियां भी ऑनलाइन शामिल होंगी। न्यूयार्क से ब्रह्माकुमारी संस्थान की अतिरिक्त मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी बीके मोहिनी उपस्थित प्रतिभागियों को ईश्वरानुभूति कराएंगी। इस अवसर पर ग्रेमी अवार्ड से सम्मानित एक्टर रिक्की केज द्वारा वीडियो एलबम भी रिलीज किया जाएगा।

इन अभियानों का माननीय प्रधानमंत्री जी करेंगे आगाज-

1. वैक्सीनेसन अभियान: गांव-गांव में लोगों के लिए वैक्सीन लगाने और जागरूक करने।
2. आत्मनिर्भर किसान: किसानों को यौगिक-जैविक खेती के प्रति जागरूक करने।
3. महिलाएं: नए भारत की ध्वजवाहक अभियान
4. ‘अनदेखा भारत साइकिल रैली
5. सड़क सुरक्षा के लिए देशभर में 150 बाइक रैली- एक बाइक रैली में 75 बाइक शामिल होंगी। सभी रैलियों को मिलाकर 25 हजार किमी की दूरी तय की जाएगी।
6. आबू रोड से दिल्ली जाने वाली ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत मोटरसाइकिल रैली
7. युवाओं को सशक्त बनाने के लिए ‘बस यात्रा और ‘स्वच्छ भारत अभियान

———–
शांतिवन में नवंबर में किया जाएगा समापन
यह सभी अभियान देशभर में ब्रह्माकुमारी•ा के सेवाकेन्द्रों द्वारा चलाएं जाएंगे। पूरे वर्षभर चलने वाले इन अभियानों में 15 हजार कार्यक्रमों के जरिए दस करोड़ लोगों को जागरूक करने का लक्ष्य रखा गया है। इसका समापन विशाल रूप में संस्थान के अंतरराष्ट्रीय मुख्यालय शांतिवन में नवंबर- 2022 को किया जाएगा।
—————
देशव्यापी अभियान का मकसद
अभियान का मकसद देशप्रेम की भावना का जागरण, भावी पीढ़ी और राष्ट्र निर्माण, युवाओं में चरित्र निर्माण, खुशहाल अन्नदाता, व्यसनमुक्त भारत, शांति का संदेश, मानव में नैतिक मूल्यों का विकास और सकारात्मक प्रेरणा है।
————
युवा, किसान, पर्यावरण और महिलाओं पर रहेगा विशेष फोकस
अमृत महोत्सव के तहत आयोजित इन कार्यक्रमों में ब्रह्माकुमारी•ा द्वारा युवा वर्ग, महिला वर्ग, किसान और पर्यावरण संरक्षण को लेकर विशेष कार्यक्रम, सभा, समेलन, संगोष्ठी और अभियानों का आयोजन किया जाएगा। इन सभी कार्यक्रमों का मकसद स्वर्णिम भारत की संकल्पना को साकार करना है। साथ ही हमारी प्राचीन सांस्कृतिक और आध्यात्मिक विरासत सर्वे भवन्तु सुखिन:, सर्वे सन्तु निरामया: का उद्घोष करते हुए स्वतंत्रता के वास्तविक मूल्यों को मंगलकामना के साथ भारत को पुन: विश्वगुरू के सर्वोच्च शिखर पर प्रतिष्ठित करना है।
———
राष्ट्रनिर्माण में ब्रह्माकुमारीज  की पहल
राष्ट्रनिर्माण और स्वर्णिम भारत की संकल्पना को साकार करने के पावन लक्ष्य को लेकर अमृत महोत्सव के तहत सालभर अनेक कार्यक्रमों देशभर में आयोजित किए जाएंगे। इनके माध्यम से लोगों को देशप्रेम, आध्यात्मिकता और योग का संदेश दिया जाएगा।
– राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी, मुख्य प्रशासिका, ब्रह्माकुमारीज  संस्थान
अमृत महोत्सव  कार्यक्रमों का मध्यप्रदेश एवं भोपाल मे भी व्यापक स्तर आयोजन होगा |