फिर बदलेगा मौसम, 2 संभागों में बारिश के आसार, इन जिलों में कोल्ड-डे का येलो अलर्ट

Scn news india
मनोहर
मध्यप्रदेश (MP) में पाकिस्तान की तरफ से आ रही हवा ने दो सिस्टम को एक्टिव (System Active) कर दिया है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश का मौसम एक बार फिर से बारिश(rain) का दौर देखने को मिलेगा। 2 दिन के बाद से कड़ाके की ठंड (cold) शुरू होगी। ठंड बढ़ेगी, साथ ही शीत लहर की भी संभावना जताई जा रही है। आज 14 जनवरी 2022 को मौसम विभाग (mp weather department) ने अनुमान जताया है कि 48 घंटे के अंदर मध्यप्रदेश में एक बार फिर से बूंदाबांदी का दौर शुरू होगा। वहीं गुरुवार 14-01-2022 को शहडोल और जबलपुर संभाग सहित बैतूल जिले में बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा शीत लहर चलने का येलो अलर्ट भी जारी किया गया है।
मौसम विभाग के बारे तो जम्मू कश्मीर और पाकिस्तान की तरफ से पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हो गए हैं जिसके बाद मध्य प्रदेश राजस्थान में दो सिस्टम एक साथ एक्टिव हुए हरियाणा की तरफ भी एक चक्रवात निर्मित हुआ है जिसके बाद मध्यप्रदेश के शहडोल, जबलपुर संभाग सहित बैतूल जिले में बारिश के साथ असर पड़ने की संभावना जताई गई है।मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि 16 जनवरी को एक के बाद एक दो और सिस्टम एक्टिव होंगे। जिसके बाद उज्जैन, भोपाल, इंदौर, जबलपुर, सागर और चंबल में इसका ज्यादा असर देखने को मिलेगा। उज्जैन में अगले 2 दिन तक कड़ाके की ठंड की संभावना भी जताई गई है।
मौसम विभाग का कहना है कि 17 जनवरी से वातावरण में नमी जाएगी साथ ही बादल छाने की प्रक्रिया भी शुरू होगी। इसके साथ ही एक बार फिर से रात के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। गुरुवार को शिवनी में Cold Day का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा शाजापुर, उज्जैन, रतलाम, इंदौर, धार और बैतूल जिले में भी लोगों को ठंड और शीतलहर से बचे रहने की सलाह दी जा रही है।
मौसम विभाग की मानें तो बीते दिनों MP में सबसे ज्यादा तापमान ग्वालियर का रिकॉर्ड किया गया है। ग्वालियर में 4 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया इसके अलावा भोपाल में 9.2 इंदौर 9.4 और जबलपुर 10.8 डिग्री सेल्सियस तापमान देखने को मिला है। वही ग्वालियर, दतिया, गुना और रायसेन में रात के तापमान में तेजी से गिरावट देखी जा रही है। जिसके बाद रात में ठंड का प्रकोप बढ़ने लगा है।
इधर पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत से आगे बढ़ने के कारण इन दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी। साथ ही कुछ राज्यों में बर्फबारी से मध्य प्रदेश राजस्थान के कुछ जिलों में इसका असर देखने को मिलेगा। 14 जनवरी को पश्चिमी विक्षोभ निर्मित होने के कारण पूर्वी क्षेत्रों में इसका भारी असर पड़ेगा। पश्चिम बंगाल झारखंड बिहार में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ठंड और शीतलहर के साथ-साथ बूंदाबांदी की संभावना जताई गई है। इसके अलावा दिल्ली, एनसीआर, मध्यप्रदेश राजस्थान और पंजाब में Cold Day से लोगों को सतर्क रहने की सलाह भी दी गई है।
इन जिलों में बारिश के आसार
शहडोल और जबलपुर संभाग सहित बैतूल
इन जिलों में कोहरे का येलो अलर्ट
इंदौर, भोपाल संभाग सहित सिवनी, नरसिंहपुर, रतलाम, उज्जैन, आगर, शाजापुर, दतिया, गुना और श्योपुर
इन जिलों में शीतलहर के आसार
ग्वालियर, दतिया, गुना, श्योपुर, शाजापुर, आगर, टीकमगढ़, निवाड़ी, छतरपुर और सागर