लापरवाही पड़ ना जाए भारी, संभावित तीसरे लहर का बढ़ा खतरा

Scn news india

 

उजेन्द्र कुमार 

  • लापरवाही पड़ ना जाए भारी, संभावित तीसरे लहर का बढ़ा खतरा
  • सभी कार्यालयों में मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग अनिवार्य
  • स्वास्थ्य एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों तैयारी के दिए निर्देश- कलेक्टर

बलौदाबाजार,23 दिसम्बर 2021/कोरोना के संभावित तीसरे लहर के खतरे एवं जिलें से लगे हुए सरहदी जिलों में कोरोना के एकाएक केस बढ़ने पर कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने चिंता जाहिर की है। उन्होंने आज स्थिति को देखते हुए राजस्व एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियो के साथ बैठक कर जिलें में स्वास्थ्य सुविधाओं के तैयारियों का जायजा लिया है। साथ ही राजस्व अधिकारियों को पूर्व में बनाए गए कोविड सेंटरो को पुनः चिन्हाकित कर समान्तर तैयारी के निर्देश दिए गए है। ताकि समय रहते किसी भी तरह की आपदा से निपटा जा सके। उन्होंने विस्तृत जानकारी लेते हुए ऑक्सीजन सिलेंडरों, वेंटिलेटर,कोविड सेंटर,अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या,दवाइयों की उपलब्धता,टीकाकरण एवं कोविड टेस्टिंग सहित अन्य सुविधाओं का समीक्षा की हैं। मार्केट सहित कार्यालयों में भीड़ एवं कोविड गाइडलाइन का पालन नही होने पर कलेक्टर श्री जैन ने चिंता जाहिर करतें हुए कहा कि। अब लोग बहुत ही बेफिक्र होकर घूम रहें है। जबकि देश एवं प्रदेश में ओमिक्रोन वैरियंट का खतरा बढ़ गया। पड़ोसी जिलों में भी एकाएक संक्रमित मरीजों की सँख्या मे वृद्धि हुई है। उसका निश्चित ही प्रभाव हमारे जिलें में भी पड़ सकता है। उन्होंने जिलें वासियों से अपील करतें हुए कहा कि सभी लोग भीड़ भाड़ वाले स्थानों से दूर रहने का प्रयास करें। कोविड गाइडलाइंस का अनिवार्य रूप से पालन करें। जिन लोगो ने अपना टीकाकरण नही करवाया है वह अपनें नजदीकी टीकाकरण में केन्द्र में जाकर अनिवार्य रूप से टीका करवा लें। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को टीकाकरण महाअभियान के बाद बचें हुए लोंगो को टारगेट कर उनके लिए टीकाकरण की व्यवस्था करनें का निर्देश दिए है। इसके लिए सभी एसडीएम को पूर्व निर्धारित कार्यक्रम जारी करनें कहा गया है।

कार्यालयों एवं बाजारों में मॉस्क अनिवार्य कलेक्टर जैन सभी विभागीय अधिकारियों को आगाह करतें हुए कहा आप सभी भी अपना स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। खतरा पुनः बढ़ गया है। कार्यालयों में आने जाने वाले लोगो को अनिवार्य रूप से मास्क या गमछा सेनेटाइजर का सतत उपयोग के लिए प्रेरित करें। उन्होंने सभी एसडीएम को कलेक्टर ने चेम्बर ऑफ कॉमर्स,व्यापारी संघों एवं अन्य समाज सेवी संगठनों के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर कोविड के संबंध में जानकारी दी गयी। साथ ही ग्राहकों को मास्क की अनिवार्यता के संबंध में जानकारी दी जाएगी। इसके साथ ही कड़ी कार्रवाई करनें के निर्देश कलेक्टर ने सभी नगरीय निकायों के अधिकारियों को भी दिए है।

10 जनवरी से आरटीपीसीआर की जांच की सुविधा अब बलौदाबाजार में
कलेक्टर ने जानकारी देतें हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा शीघ्र ही बलौदाबाजार जिला हॉस्पिटल में आरटीपीसीआर की सुविधा उपलब्ध कराने जा रही हैं। इसकी प्रारंभिक तैयारी पूरी कर ली गयी है। इससे कोविड जांच में तेजी साथ ही मरीज़ो को बहुत अधिक फायदा आरटीपीसीआर लैब की स्थापना से होगा। इससे सैम्पल को अब रायपुर या बिलासपुर भेजने की जरुरत नही पड़ेगी। समय का बचत होगा एवं कोविड का जांच रिपोर्ट शीघ्र ही प्राप्त होगा। इस दौरान बैठक में अपर कलेक्टर राजेंद्र गुप्ता,सीएचएमओ डॉ खेमराज सोनवानी,सभी संयुक्त,डिप्टी कलेक्टर, तहसीलदार नायब तहसीलदार उपस्थित रहें।