ऑमीक्रान वायरस की आशंका के बीच कलेक्टर ने जांच और टीकाकरण बढ़ाने दिए निर्देश

Scn news india

उजेन्द्र कुमार 

ऑमीक्रान वायरस की आशंका के बीच कलेक्टर ने जांच और टीकाकरण बढ़ाने दिए निर्देश
प्रथम चरण का ही 2 लाख लोगों को नहीं लगा है टीका
गोठानों में अब तक 48 हजार क्विंटल हो चुका है पैरादान
तेजी से धान परिवहन करने में लगे 300 वाहन
आयुष्मान कार्ड में असहयोग करने वाले च्वॉइस सेन्टर होंगे बर्खास्त

बलौदाबाजार, 21 दिसम्बर 2021/ऑमीक्रान वायरस संक्रमण की प्रबल आशंका के बीच कलेक्टर श्री सुनील कुमार जैन ने सेम्पल जांच एवं टीकाकरण की गति और तेज करने को कहा है। उन्होंने कमजोर उपलब्धि वाले ग्राम पंचायतों की पहचान कर युद्धगति से वहां टीकाकरण अभियान चलाने को कहा है। संबंधित एसडीएम को रणनीति बनाकर जनप्रतिनिधियों एवं आम जनता के सहयोग से टीकाकरण के लक्ष्य को पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। फिलहाल जिले में प्रथम चरण का टीकाकरण 81 फीसदी और दूसरे चरण का 47 प्रतिशत हुआ है। प्रथम चरण में ही लगभग 2 लाख लोगों को टीके लगाना बचा हुआ है। उन्होंने कहा कि इस महीने के अंत तक जिले का लक्ष्य प्रथम चरण का 90 प्रतिशत और दूसरे चरण का 60 प्रतिशत पूर्ण हो जाने चाहिए। कलेक्टर श्री जैन आज यहां जिला कार्यालय के सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ठण्ड के मौसम में ऑमीक्रान वायरस संक्रमण का उचित वातावरण होता है। इसलिए केवल जांच और टीका ही इसके नाश काा एकमात्र उपाय है। जो कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा मुफ्त में लगाया जा रहा है। उन्होंने अभियान की सफलता के लिए घर-घर पहुंच कर टीका लगाने को कहा है।

कलेक्टर ने बैठक में अफसरों से कहा कि लोक सेवा गारण्टी के प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा में अनिवार्य तौर से हो जाये। अन्यथा उनकी गोपनीय चरित्रावली में अंकित किया जायेगा। बैठक में अफसरों ने बताया कि पैरादान अभियान को जिले में अच्छी सफलता मिली है। अब तक 48 हजार क्विंटल पैरा का संग्रहण गौठानों के लिए हो चुका है। कलेक्टर ने इस महीने के अंत तक लगभग 60 हजार क्विंटल पैरा संग्रहण का लक्ष्य दिया है। गोधन न्याय योजना की समीक्षा में पाया गया कि जिले में सक्रिय गोठानों में से केवल आधे में ही गोबर खरीदी की जा रही है। उन्होंने सभी संक्रिय गोठानों में अगले तीन दिनों के भीतर गोबर खरीदने की कार्यवाही शुरू करने को कहा है। कलेक्टर ने पलारी के साराडीह धान खरीदी केन्द्र के उपर से गुजरे बिजली कनेक्शन को अन्यत्र शिफ्ट करने के निर्देश बिजली विभाग को दिए हैं। धान खरीदी के साथ इनका परिवहन भी जिले में साथ-साथ चल रहा है। फिलहाल 300 वाहन धान परिवहन कार्य में लगे हुए हैं। कलेक्टर ने 100 और गाड़िया कल से लगाने को कहा है।
सहयोग नहीं करने पर च्वॉइस सेन्टरों
के लाईसेंस होंगे निरस्त: कलेक्टर
कलेक्टर ने बैठक में बताया कि आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए 24-25 दिसम्बर को शहरी क्षेत्रों और 27-28 दिसम्बर को ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष शिविर लगाये जाएंगे। आयुष्मान कार्ड से चिन्हित बीमारी का इलाज अधिकृत अस्पतालों में निःशुल्क किया जाता है। च्वॉइस सेन्टरों के जरिए शिविर में इसका निर्माण किया जाएगा। कलेक्टर ने इस कार्य में शिथिलता बरतने वाले च्वाईस सेन्टर संचालकों के लाईसेंस निरस्त करने की चेतावनी भी दी है। फिलहाल जिले में केवल 57 प्रतिशत लोगों के ही आयुष्मान कार्ड बन पाये हैं। बैठक में जिला पंचायत की सीईओ डॉ.फरिहा आलम सिद्धिकी एवं अपर कलेक्टर श्री राजेन्द्र गुप्ता सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।