टैक्स से जनकल्याण व विकास के कार्य कराए जाते हैं – विधानसभा अध्यक्ष

Scn news india

टैक्स से जनकल्याण व विकास के कार्य कराए जाते हैं – विधानसभा अध्यक्ष

विन्ध्य टैक्स कांफ्रेंस का विधानसभा अध्यक्ष ने किया शुभारंभ

रीवा- एआईएफटीपी के संयोजकत्व में जीएसटी व इनकम टैक्स सलाहकारों के विन्ध्य टैक्स कांफ्रेंस का प्रदेश के विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने शुभारंभ किया। कृष्णा राजकपूर ऑडिटोरियम में आयोजित कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के तौर पर संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि टैक्स से ही जनकल्याण व विकास के कार्य कराए जाते हैं। देश व प्रदेश के प्रत्येक नागरिक का कत्र्तव्य है कि वह टैक्स दे साथ ही टैक्स भरने के लिए लोगों को जागरूक भी किया जाए।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि प्राचीन काल में भी आय के हिस्से में से धर्म व अन्य कार्यों के लिए राशि पृथक रखने की अवधारणा थी। हमारी आय का कुछ हिस्सा जरूरतमंदों के काम आए यह आवश्यक है। इसलिए समय पर टैक्स भरना हर नागरिक की जिम्मेदारी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि मनुष्य जीवन में अपनी आय का 50 प्रतिशत अपने जीवन के लिए, 30 प्रतिशत आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए तथा 20 प्रतिशत बचत की राशि का आवश्यकता होने पर उपयोग किए जाने की अवधारणा निश्चित की जाए तो लोगों की मदद हो सकती है। श्री गौतम ने कहा कि रीवा में टैक्स सलाहकारों की कान्फ्रेंस के आयोजन का विशेष महत्व है। उन्होंने कांफ्रेंस की सफलता के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि रीवा में डिप्टी कमिश्नर (टैक्स) के पद की नियुक्ति के लिए प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने विशेषज्ञों से आग्रह किया कि टैक्स अधिनियम में यदि संशोधन जरूरी हो तो उनके ध्यान में बात लाई जाए।

इससे पूर्व सम्मेलन को एआईएफटीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एम श्रीनिवास राव सहित गणेश पुरोहित, बीके गांधी आदि विशेषज्ञों ने संबोधित किया। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष का शॉल, श्रीफल व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मान किया गया। कार्यक्रम में स्टेट बार काउंसिल के सदस्य अखण्ड प्रताप सिंह सहित शैलेन्द्र वर्मा, विनय जौली, सूर्यकांत मिश्रा, विवेक वर्मा सहित टैक्स सलाहकार व अधिवक्तागण एवं चार्टर्ड एकाउंटेट्स उपस्थित रहे। उल्लेखनीय है कि विधानसभा अध्यक्ष श्री गौतम कांफ्रेंस में भाग लेने के लिए विशेष विमान से रीवा पहुंचे तथा कार्यक्रम के उपरांत विशेष विमान द्वारा भोपाल रवाना हो गए।

कामता तिवारी
संभागीय ब्यूरो रीवा
Scn news india