फिर बढ़ रही संख्या – नए वैरिएंट ओमिक्रोन का प्रभाव कम रहे इसलिए कदम तत्काल उठाने होंगे

Scn news india

मनोहर

बैतूल में  सोमवार को फिर 5 नए पॉजिटिव मरीज  सामने आये  हैं। जिनमे  10 साल के  बच्चे  सहित दो महिला एवं तीन पुरुष शामिल हैं। ये संक्रमित मरीज चार शाहपुर और एक आमला निवासी  है।

इसी के साथ जिले में अब कोरोनावायरस से ग्रसित मरीजों की संख्या 9 हो  गई है। नए पॉजिटिव मरीजों  की  रिपोर्ट के बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है।

 पिछले 7 दिसंबर को शाहपुर के मोती ढाना में एक युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। जिसके बाद कांट्रेक्ट ट्रेसिंग में स्वास्थ्य प्रशासन ने उसके प्राथमिक संपर्क में आने वाले 71 लोगों के सैंपल लिए थे। इनमें प्राइमरी कांट्रैक्ट में आए एक व्यक्ति की रिपोर्ट शुक्रवार पॉजिटिव आई थी।

कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन की दहशत अब लोगों को डराने लगी है। कोरोना वायरस के नए वेरिएंट को लेकर पूरी दुनिया सतर्क हो गई है।  कोरोना के दो लहर को झेलने के बाद अब हर देश इस संक्रमण को रोकने की कोशिश कर रहा है।  हालांकि अबतक विशेषज्ञों को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिली है लेकिन WHO ने इसे चिंताजनक जरूर बताया है। वैज्ञानिकों द्वारा  ओमीक्रोन कितना संक्रामक है ? इसका वायरल लोड कितना है ? यह कितना घातक है ? इसपर अभी रिसर्च किया जा रहा है।

जरुरत है सावधान रहने की 

संक्रमण को रोकने के लिए डरने की नहीं सतर्क और सावधान रहने की आवश्यकता है। केवल लॉकडाउन ही इसका उपाय नहीं है। इसलिए जरूरी है कि जिस तरह से हमने पहली और दूसरी लहर के दौरान मास्क व शारीरिक दूरी का पालन किया वैसे ही अब भी व्यवहार में लाये।  साथ ही जिला प्रशासन एवं  पुलिस  प्रशासन उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध  उसी तरह से फिर से सख्ती से कार्रवाई करे जैसा पहली लहर के दौरान किया गया था । अन्यथा स्थिति बिगड़ने में समय नहीं लगेगा। नए वैरिएंट ओमिक्रोन का प्रभाव कम रहे इसलिए कदम तत्काल उठाने होंगे।