हुई जमकर बर्फबारी, बुधवार से प्रदेश में लुढ़केगा तापमान

Scn news india
मनोहर
भोपाल -पश्चिमी विक्षोभ के असर से रविवार-सोमवार को उत्तर भारत के पहाड़ों में जबरदस्त बर्फबारी हुई है। मंगलवार को पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत से आगे बढ़ गया है। साथ ही वर्तमान में हवाओं का रुख भी उत्तरी बना हुआ है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक सर्द हवाएं चलने से बुधवार से पूरे प्रदेश में रात के तापमान में गिरावट का सिलसिला शुरू होने लगेगा। इस दौरान ग्वालियर, चंबल, सागर संभागों के जिलो में सुबह के समय कोहरा भी रहेगा।
मौसम विज्ञान केंद् के मुताबिक मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 24.7 डिग्रीसेल्सियस दर्ज किया गया। जो सामान्य से तीन डिग्रीसे. कम रहा। साथ ही सोमवार के अधिकतम तापमान 26.8 डिग्रीसे. की तुलना में 2.1 डिग्रीसे. कम रहा। न्यूनतम तापमान 15.6 डिग्रीसे. रिकार्ड किया गया। यह सामान्य से चार डिग्रीसे. अधिक रहा। शहर में सुबह के समय कोहरा भी छाया रहा। सुबह साढ़े छह बजे से सुबह साढ़े नौ बजे तक एयरपोर्ट क्षेत्र में दृश्यता 1100 से 1500 मीटर के बीच बनी रही।
क्यों बढ़ेगी ठंड
मौसम विज्ञान केंद्र ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से रविवार-सोमवार को उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-काश्मीर के पहाड़ों पर जमकर बर्फबारी हुई है। मंगलवार को पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने से नमी कम होने लगी है। साथ ही हवाओं का रुख भी उत्तरी हो गया है। सर्द हवाओं के कारण ही मंगलवार को राजधानी में दिन का तापमान दो डिग्रीसे. लुढ़क गया। बुधवार से रात के तापमान में भी तेजी से गिरावट होने के आसार हैं।