संत निरंकारी चैरीटेबल फाउडेशन के तत्वाधान में देशव्यापी स्वच्छता अभियान सम्पन्न

Scn news india

अभिषेक जैन
दमोह। सतगुरू माता सुदीक्षा सविन्दर हरदेव महाराज के आर्शीवाद से एवं दमोह ब्रांच मुखी महात्मा के मार्गदर्शन से संत निरंकारी मण्डल दिल्ली की शाखा दमोह के तत्वाधान में संत निरंकारी चैरीटेबल फांउडेशन द्वारा विशाल स्वछता अभियान का आयोजन 2 अक्टूवर 2018 बुधवार को सुबह 8 बजे से 10 बजे तक दमोह रेल्वे स्टेशन पर रखा गया। राष्ट्र को सशक्त बनाने की निरंतरता में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी सफाई अभियान चलाया गया। महॉत्मा गांधी की 150 जयंती के उपलक्ष्य में देशभर के 350 रेल्वे स्टेशनों पर की निरंकारी मंडल द्वारा सफाई की गई ।

फांउडेशन में जनकल्याण की इस भावना का उद्गम संत निरंकारी मिशन की निष्काम सेवा की विचारधारा हैं। संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेषन बडे़ स्तर पर स्वच्छता भारत अभियान में योगदान दे रहा हैं। वर्ष 2015 में माननीय रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभु के अनुरोध पर ैछब्थ् ने देश के 46 मुख्य रेल्वे स्टेशनों की एक वर्ष नियमित आधार पर सफाई की 23 फरवरी 2017 को ैछब्थ् ने भारत के 263 रेल्वें स्टेषनों में सफाई एवं वृक्षारोपण अभियान का आयोजन किया। इस अभियान में लगभग 1 लाख ैछब्थ् स्वयं सेवकों ने सक्रिय रूप में भाग लिया। हाल ही में ैछब्थ् और भारतीय रेल्वें ने ‘‘स्वच्छ ही सेवा 2019 अभियान‘‘ के तहत सफाई अभियान चलाया।

इस अभियान में भारत के 10 रेल्वे स्टेशनों पर 1000 से अधिक स्वयं सेवकों ने सक्रिय रूप में भाग लिया। सितम्बर माह में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय से आमंत्रण प्राप्त करने पर ैछब्थ् ने डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्तपताल और सफदरगंज अस्पताल में स्वछता ही सेवा 2019 अभियान के तहत सफाई अभियान चलाया। जिसमें लगभग 500 स्वयं सेवकों ने भाग लिया। भारत के माननीय प्रधान मंत्री और विभिन्न प्रकाशकों ने ैछब्थ् के प्रयासो की सराहना की।

निरंकारी बाबा हरदेव सिंह जी महाराज के संदेश जीवन का सही अर्थ तब ही है, अगर यह दूसरों के लिए जिया जाए तो लागू करने के लिए इन गतिविधियों को किया जाता हैं। उनका एक और संदेश ‘‘प्रदूशण अंदर हो या बाहर दोनों ही हानिकारक हैं। इस अभियान में लगभग 60 सेवादल सदस्य भाई बहिन एवं 12 ैछब्थ् मेमबर्स की उपस्थिति रही वही इस अभियान में शामिल हुए रेल्वे स्टेशन प्रबंधक जे.एस.मीणा, नीरज श्रीवास्तव, के.के.सोनी, नेपाल सिंह एवं अन्य स्टेशन के साथीगण और स्टाफ इन सभी के सहयोग से अभियान को सुन्दर रूप से पुरा किया गया। इस अभियान की सुन्दर व्यवस्था सेवादल के सभी अधिकारियों द्वारा मुखी, संचालक, शिक्षक, सहशिक्षक संचालिका सभी ने मिलकर अभियान को सुंदर अंजाम दिया। इस अवसर की विस्तृत जानकारी मंडल मीडिया प्रभारी द्वारा दी
गई।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

All rights reserved by "scn news india" copyright' -2007 -2019 - (Registerd-MP08D0011464/63122/2019/WEB)  Toll free No -07097298142
error: Content is protected !!