महानायक टंट्या मामा के प्रतिमा का अनावरण कर की कई घोषणाएं

Scn news india
मनोहर
राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने  जनजातीय गौरव, स्वतंत्रता आंदोलन के महानायक टंट्या मामा के बलिदान दिवस पर उनकी कर्म-स्थली पातालपानी में टंट्या मामा की प्रतिमा का अनावरण कर श्रद्धांजलि अर्पित की । इसके बाद नेहरू स्टेडियम इंदौर में टंट्या मामा की पुण्य-तिथि समारोह में शामिल हुए ।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि   देश की स्वतंत्रता और अन्याय एवं शोषण के विरुद्ध लड़ने वाले महानायक को नमन की । जिस पार्टी ने आजादी के बाद कई वर्षों तक राज किया, कभी जनजातीय भाई-बहनों की चिंता नहीं की। परम श्रद्धेय श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद जनजातीय समुदाय के विकास के लिए अलग से मंत्रालय की शुरुआत की। माननीय अटल जी ने तय किया कि वनभूमि का पट्टा जनजातीय भाई-बहनों को दिया जायेगा। हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने 15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा की जयंती को जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाने फैसला किया।
 
पेसा ऐक्ट लागू
मेरे जनजातीय भाई-बहनों आपकी जिंदगी में सुख और आनंद हो, हम इसके लिए निरंतर कार्य कर रहे हैं। आपके कल्याण के लिए आज से प्रदेश में पेसा ऐक्ट लागू किया जा रहा है। मुझे बताते हुए अति गौरव और प्रसन्नता की अनुभूति हो रही है कि आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के आशीर्वाद से मध्यप्रदेश में पेसा एक्ट लागू कर दिया गया है और ग्राम सभाओं को अधिक सशक्त किया गया है
दिसंबर 06 से पूर्व के पट्टे हैं, उन्हें जमीन दी जाएगी
मेरे जनजातीय भाई-बहनों को वन अधिकार के पट्टे देने का क्रम जारी रहेगा। जिनके दिसंबर 06 से पूर्व के पट्टे हैं, उन्हें जमीन दी जाएगी। साथ ही जिन लोगों पर अपराध के छोटे-मोटे मामूली मामले चल रहे हैं उन सभी को वापस लिया जाएगा। प्रदेश में जिन जनजातीय भाई-बहनों के पास जमीन नहीं है, उन्हें जमीन का पट्टा देकर जमीन का मालिक बनाया जाएगा। आवास की व्यवस्था की जाएगी। मध्य प्रदेश की धरती पर कोई बिना जमीन या मकान के नहीं रहेगा। सभी को मकान मालिक बनाएंगे।
राशन आपके ग्राम योजना
अब राशन के लिए पूरा दिन व्यर्थ नहीं जाएगा, बल्कि “राशन आपके ग्राम योजना” के तहत राशन गांव में ही मिल जाएगा। राशन पहुंचाने के लिए सरकारी वाहनों के बजाय जनजातीय युवाओं को वाहन बैंक से सरकार ने फाइनेंस करवाए हैं। मेरे युवा बेटे-बेटियों, एक लाख बैकलॉग के पदों पर भर्ती प्रारंभ कर दी गई है।
युवाओ को लोन 
मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में 50 लाख रुपये तक उद्योग लगाने के लिए लोन दिया जायेगा। बैंकों को गारंटी भी सरकार देगी और ब्याज पर 3% सब्सिडी भी।
कांग्रेस ने वर्षों तक राज किया, लेकिन खेतों तक पानी पहुंचाने की व्यवस्था नहीं की। हमारी भाजपा की सरकार ने जनजातीय क्षेत्रों में खेत तक पानी पहुंचाया। जहां नहरों से पानी नहीं पहुंचेगा वहां पाइपलाइन से पानी पहुंचा रहे हैं।
पारंपरिक फसलों की पैदावार की तरह ही वन उपज की भी समर्थन मूल्य खरीदी की जाएगी, जिससे हमारे जनजातीय भाई-बहनों को वन उपज की उचित कीमत मिल सके और उनका जीवन समृद्ध हो सके।