पूर्णा मेले के अंतिम दिन उमड़ा जनसैलाब पुलिस एवं प्रशासन की सक्रियता से शांतिपूर्ण रहा माहौल

Scn news india

धनराज साहू ब्यूरों

पूर्णा मेले के अंतिम दिन उमड़ा जनसैलाब

पुलिस एवं प्रशासन की सक्रियता से शांतिपूर्ण रहा माहौल

कार्तिक पूर्णिमा के शुभ अवसर पर गुदगांव- भैंसदेही मुख्य मार्ग पर देवलवाड़ा की पूर्णा नदी के तट पर लगने वाला पूर्णा मेला इस बार भी लोगों के आस्था का केंद्र बना रहा। कोरोनाकाल के चलते विगत 2 वर्षों से जनपद पंचायत भैंसदेही के द्वारा पूर्णा मेला का आयोजन नहीं किया गया था। किंतु इस बार ऐन वक्त पर मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा अनुसार सरकार द्वारा कोरोना हेतू लगाए गए प्रतिबंध हटाए जाने के बाद आनन-फानन में प्रशासन के आदेश पर “पूर्णा मेला” का आयोजन किया गया।

जिसके लिए एसडीएम भैंसदेही श्री के सी परते के द्वारा सीईओ जनपद पंचायत भैंसदेही श्री नरेंद्र सिंह रघुवंशी को मेले की व्यवस्था हेतु मेला अधीक्षक नियुक्त किया गया था। जिनके निर्देशन में उनकी पूरी टीम के द्वारा मेले में कम समय में बेहतर व्यवस्था बनाने का प्रयास किया गया। समय-समय पर स्वयं एसडीएम श्री के सी परते के द्वारा मेले में पहुंचकर व्यवस्थाओं का अवलोकन किया गया।

लगभग एक सप्ताह तक चलने वाले इस पूर्णा मेले में वैसे तो पूरे दिन ही लोगो की भीड़-भाड़ देखी गई किंतु आज रविवार का दिन होने तथा मेला समापन का अंतिम दिवस होने के कारण आज मेले में जनसैलाब उमड़ पड़ा। भारी संख्या में मेले में लोगों के आने के कारण कोई अप्रिय घटना घटित हो सकती थी। लोगों की अत्यधिक भीड़ को लेकर प्रशासन भी चिंतित नजर आ रहा था।

किंतु भैंसदेही थाना प्रभारी तरन्नुम खान की सूझबूझ एवं सक्रियता के चलते उनके कुशल नेतृत्व में पुलिस बल के द्वारा मेले में निरंतर भ्रमण कर शांति व्यवस्था कायम रखने में सफलता प्राप्त की। थाना प्रभारी टीआई मैडम ने भी स्वयं पूरे समय मेले में उपस्थित रहकर स्थिति पर नजर बनाए रखी। जिसके चलते छुटपुट घटनाओं को छोड़ कोई अप्रिय घटना घटित नहीं हुई।

जहां क्षेत्र के लोगों ने 2 वर्ष बाद इस वर्ष पूर्णा मेला लगने पर खुशी जाहिर की है वहीं मेले के शांतिपूर्ण समापन पर प्रशासन ने भी राहत की सांस ली है।