देश के कई राज्‍यों में बारिश की संभावना, 3, 4 और 7 जनवरी तक यहां बदलेगा मौसम

Scn news india

मनोहर

  • चालू सप्‍ताह में अभी बारिश का क्रम जारी रहेगा।
  • कई राज्‍य ऐसे हैं जहां मध्‍यम से तेज बारिश की संभावना है।

नए साल 2020 का आरंभ कई शहरों में बारिश से हो चुका है। देश के कुछ इलाकों से भारी बारिश की खबरें सामने आईं हैं। इस सप्‍ताह देश भर में कहीं ना कहीं लगातार बारिश होते रहने की आशंका है। इधर, मौसम के जानकारों का पूर्वानुमान है कि अगले 48 घंटों में अभी भी कई शहरों में बारिश हो सकती है। यह बेमौसम बारिश है जो कि जनजीवन को अस्‍त-व्‍यस्‍त कर सकती है, ठंड बढ़ा सकती है। हालांकि फसलों के लिए यह फायदेमंद है लेकिन लोगों को इससे परेशानी होगी। अनुमान है कि 3, 4 और 7 जनवरी को कई शहरों में बारिश के आसार हैं। 

आइये जानते हैं देश में कहां कैसा मौसम रहेगा 

 

  • मध्‍यप्रदेश, महाराष्‍ट्र, विदर्भ, मराठवाड़ा, तेलंगाना के कुछ इलाकों एवं झारखंड, ओडिशा, उत्‍तर तमिलनाडु, केरल व कर्नाटक के कुछ क्षेत्रों में अगले 48 घंटों में बारिश होने की संभावना जताई गई है।
  • 2 जनवरी को उत्‍तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हो सकती है। जहां बारिश अधिक संभावित हैं, उन शहरों में राजधानी लखनऊ सहित सुल्‍तानपुर, आज़मगढ़, अमेठी, वाराणसी, प्रयागराज आदि के नाम शामिल हैं। इन शहरों में बारिश गरज चमक के साथ होगी।
  • 3 जनवरी को पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश से तेज बारिश की शुरुआत हो सकती है लेकिन पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में इस दौरान हल्‍की बारिश ही रहेगी। इसके बाद 4 जनवरी तक मौसम साफ हो जाएगा लेकिन यह अंतराल भी थोड़े ही समय का रहेगा। – महाराष्‍ट्र में पूरे सप्‍ताह बारिश संभव है। यहां 7 जनवरी के आसपास विदर्भ, मध्‍य महाराष्‍ट्र में बारिश देखी जाएगी। यह दौर 9 जनवरी तक जारी रह सकता है।
  •  जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख के कुछ इलाकों सहित हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बारिश और बर्फबारी हो सकती है। अलग-अलग स्‍थानों पर हल्‍की बारिश के भी आसार हैं।
  • झारखंड के लिए मौसम की खास चेतावनी है। प्रदेश में अगले 48 घंटों के दौरान कई शहरों में बारिश संभव है। यहां बोकारो, चतरा, देवघर, धनबाद, दुमका, गढ़वा, गिरिडीह, गुमला, हजारीबाग, सिंहभूम, रामगढ़, रांची, साहिबगंज, सरायकेला-खरसावां और सिमडेगा में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी। इसके अलावा यहां ओलावृष्टि भी हो सकती है।
  •  इस समय मौसम का एक सिस्‍टम मराठवाड़ा, विदर्भ सहित मध्‍यप्रदेश और छत्‍तीसगढ़ में बना हुआ है। इस मौसम के सिस्‍टम के चलते 2 जनवरी को मराठवाड़ा और विदर्भ के कई हिस्‍सों में बारिश का दौर जारी रह सकता है।
  •  उत्‍तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना है। इनमें पंजाब, चंडीगढ़ व हरियाणा आदि शामिल हैं। यह बारिश का सिलसिला यहां कम से कम एक सप्‍ताह तक बना रह सकता है। हालांकि बाद में बारिश हल्‍की होना संभव है।
  •  दक्षिणी उत्तर प्रदेश के शहर जैसे कानपुर, ओरई, झांसी, हमीरपुर, बनारस, प्रयागराज और फतेहपुर में इस नए साल में बारिश हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.