टीकाकरण महाअभियान में हर अधिकारी सक्रिय भूमिका निभाएं – कलेक्टर

Scn news india

कामता तिवारी
संभागीय ब्यूरो रीवा
Scn news india

टीकाकरण महाअभियान में हर अधिकारी सक्रिय भूमिका निभाएं – कलेक्टर

अधिकारी अधीनस्थों के दोनों डोज के कोविड टीकाकरण की रिपोर्ट दें – कलेक्टर

रीवा- कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने अधिकारियों को कोविड टीकाकरण महाअभियान में सक्रिय भागीदारी निभाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारियों, कर्मचारियों तथा उनके परिजनों के कोविड वैक्सीन टीकाकरण का प्रमाण-पत्र प्राप्त करें। यदि कोई पात्र व्यक्ति दूसरी डोज नहीं लगवा पाया है तो उसे 24 नवम्बर के महाअभियान में टीका लगवाएं। टीकाकरण का प्रमाण पत्र प्राप्त होने के बाद ही नवम्बर माह के वेतन को स्वीकृति प्रदान करें। सबके सहयोग और समन्वय से ही टीकाकरण के शत-प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करके हम कोरोना महामारी से सुरक्षा प्राप्त कर पाएंगे। जब तक वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लगेगी तब तक कोरोना महामारी का खतरा बना रहेगा। कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी टीकाकरण की अपील करते हुए वीडियो मैसेज बनाकर विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पोस्ट करें।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा सभी शासकीय तथा निजी कालेज के प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों को इस अभियान से जोड़ें। कॉलेज के विद्यार्थियों को स्वयं टीका लगवाने तथा परिवार के सभी पात्र सदस्यों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करने के निर्देश दें। स्वास्थ्य विभाग से दूसरी डोज के पात्र व्यक्तियों की सूची प्राप्त करके विद्यार्थियों के समूह बनाकर टीकाकरण के लिए मोबाइल फोन के माध्यम से संपर्क करें। महिला एवं बाल विकास विभाग के सभी मैदानी कर्मचारी घर-घर जाकर टीकाकरण की पात्र महिलाओं को पीला चावल देकर 24 नवम्बर के टीकाकरण महाअभियान के लिए प्रेरित करें। जिला शिक्षा अधिकारी सभी शिक्षकों और उनके परिजनों का दोनों डोज का टीकाकरण कराकर प्रमाण पत्र प्रस्तुत करें। सभी शासकीय और निजी स्कूलों के विद्यार्थियों को भी टीकाकरण अभियान से जोड़ें। विद्यार्थियों के माध्यम से उनके परिवारजनों को टीकाकरण का संदेश दें।

कलेक्टर ने कहा कि जिले में लगभग दो लाख 6 हजार व्यक्ति कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज के पात्र हो गए हैं। इन सभी को अगले 10 दिनों में दूसरी डोज लगाई जाएगी। बुधवार 24 नवम्बर तथा शनिवार 27 नवम्बर को टीकाकरण का महाअभियान चलेगा। सामाजिक संगठनों तथा कोरोना वारियर्स का भी टीकाकरण में सहयोग किया जाएगा। रीवा नगर निगम क्षेत्र में अभियान के दौरान प्रत्येक वार्ड में जिला स्तरीय नोडल अधिकारी तैनात रहेंगे। तैनात अधिकारी टीकाकरण की लगातार मॉनीटरिंग करें। यदि टीकाकरण केन्द्र में पात्र व्यक्ति नहीं पहुंच पा रहे हैं तो मोबाइल टीम के माध्यम से घर-घर जाकर टीकाकरण कराएं। नगर निगम के कर्मचारी टीकाकरण के पात्र व्यक्तियों की सूची के साथ टीकाकरण केन्द्र में तैनात रहें। जिला आपूर्ति अधिकारी सभी उचित मूल्य की दुकान में आने वाले हितग्राहियों से टीकाकरण की जानकारी अवश्य लें। जिन हितग्राहियों अथवा उनके परिजनों को दूसरी डोज का टीका नहीं लगा है उनकी सूची बनाकर स्वास्थ्य विभाग को उपलब्ध कराएं। बैठक में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा तथा जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी स्वप्निल वानखेड़े ने शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में बनाई गई कार्ययोजना की जानकारी दी। बैठक में अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, संयुक्त कलेक्टर एके झा, संयुक्त कलेक्टर एके सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बीएल मिश्रा तथा सभी अधिकारी उपस्थित रहे।