पलाश रेसीडेंसी में केक मिक्सिंग सेरेमनी सम्पन्न

Scn news india
हर्षिता वंत्रप 
मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम की इकाई पलाश रेसीडेंसी परिसर में केक मिक्सिंग सेरेमनी का हुई। निगम के प्रबंध संचालक श्री एस विश्वनाथन ने बताया कि सेरेमनी मनाने का उद्देश्य अन्य पर्वो को मनाने की भांति परस्पर मेल मिलाप को बढ़ावा देना है। इसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार के ड्राई फ्रूट्स जैसे काजू बादाम, अखरोट, किशमिश, मुनक्का, ऑरेंज पिल्स, मेंगो पिल्स, लेमन पिल्स, अंजीर और ट्यूटी- फ्रूटी इत्यादि को शहद, सौंठ , जायफल ,दाल-चीनी पाउडर को उक्‍त सामग्रियों के साथ मिलाकर  लगभग 4-6 सप्ताह तक एक जार में रखा जाता है, जिससे एक अलग फ्लेवर और ड्राय-फ्रूट्स में टेस्ट आ जाता है। इससे 23-24 दिसंबर को एक्सीलेंट क़्वालिटी का प्लम केक तैयार किया जायेगा।
   श्री विश्वनाथन ने बताया कि इस प्लम केक को क्रिसमस व न्यू ईयर सेलिब्रेशन के अवसर पर केम्पस में स्थित बेकरी से  अतिथियों को उपलब्ध करवाया जाएगा।
   उल्लेखनीय है कि पूर्व में यह परंपरा, यूरोप में हुआ करती थी पर 17 वीं शताब्दी से यह दुनिया के अन्य देशों में भी लोकप्रिय हो गयी है। पिछले एक दो दशक से भारत के भी कई होटल्स चेन, रेस्टॉरेंट्स एवं घरों में भी केक मिक्सिंग सेरेमनी का आयोजन किया जाता है।