जनजाति गौरव सप्ताह के समापन के दौरान मंडला को मिली सौगात, 674 करोड़ की लागत से 735 विकास कार्यों का भूमिपूजन व लोकार्पण

Scn news india

शारदा श्रीवास मंडला 

मण्डला – आज जनजातीय गौरव दिवस सम्मान समारोह के समापन अवसर पर मण्डला पहुंचे सी एम शिवराज सिंह चौहान ने जिले को करोड़ों की सौगातें दी । सी एम ने जंहा करीब 7 करोड़ रुपये के निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया वंही करीब साढ़े 6 सौ करोड़ रुपये के विकास कार्यों का शिलान्यास व भूमि पूजन भी किया । सी एम ने इस मौके पर कहा कि अब ग्राम पंचायतें ओर सशक्त की जाएंगी और पी एम आवास निर्माण हेतु रेत फ्री में दी जाएगी वंही यह भी कहा कि मण्डला में स्वीकृत मेडिकल कालेज का नाम गोंड़वंश के राजा हृदयशाह के नाम पर होगा । सी एम ने मण्डला के पॉलिटेक्निक कालेज का नाम भी रानी फूलकुंवर बाई के नाम पर रखने की घोषणा की । सी एम ने सभा के दौरान कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस ने देश को आजादी दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले गोंडराजवंश के इतिहास को छुपाया ओर सिर्फ एक परिवार के इतिहास को ही बताती रही । कार्यक्रम के दौरान सी एम ने कन्या पूजन, रामनगर शहीद स्मारक पर ध्वजारोहण ओर पुष्पांजलि दी साथ ही जमकर आदिवासी सांकृतिक नृत्य किया और मृदंग बजाया ।

वही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने कहा 30 अगस्त 2021 तक जिन जानजाती समाज के भाइयों ने समान रखकर गिरवी में कर्जा लिया है बो माफ करदिये जाएंगे। साथ ही शिवराज सिंह चौहान ने कहा इंदौर में 53 करोड़ की लागत से बन रहे बस स्टैंड का नाम टांटिया भीम के नाम पर रखा जाएगा।

पाताल पानी रेल्वे स्टेशन का नाम जननायक टांटिया भीम के नाम से जाना जाएगा

15 से 22 नवंबर तक जनजाति गौरव दिवस में पूरे प्रदेश में विभिन कार्यक्रम आयोजित किये गये जनजातिय वर्ग को की गई घोषणा को मूर्त रूप दिया गया है।