इन्दौर और भोपाल में लागू होगी पुलिस कमिश्नर प्रणाली

Scn news india

हर्षिता वंत्रप 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश के दो बड़े नगरों भोपाल और इंदौर में पुलिस आयुक्त प्रणाली (पुलिस कमिश्नर सिस्टम) प्रारंभ होगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज प्रात: मुख्यमंत्री निवास में इस फैसले की जानकारी दी।

अच्छी है कानून व्यवस्था की स्थिति, बेहतर नियंत्रण के लिए जरूरी है नई प्रणाली

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति अच्छी है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल और देश के स्वच्छतम शहर व्यावसायिक राजधानी इंदौर में बढ़ती जनसंख्या, भौगोलिक विस्तार और तकनीक के कारण भी उत्पन्न हुई कानून-व्यवस्था संबंधी आवश्यकताओं को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि पूर्व से अच्छी कानून-व्यवस्था को और बेहतर बनाने का कार्य इस प्रणाली से होगा। भोपाल और इंदौर के साथ ही प्रदेश में पुलिस और प्रशासन ने मिलकर कई उपलब्धियाँ हासिल की हैं। लेकिन शहरी जनसंख्या तेजी से बढ़ रही है। भौगोलिक दृष्टि से भी महानगरों का विस्तार हो रहा है। इसलिए कानून और व्यवस्था की कुछ नई समस्याएँ पैदा हो रही हैं। उनके समाधान और अपराधियों पर नियंत्रण के लिए हमने दो नगरों में पुलिस आयुक्त प्रणाली लागू करने का फैसला लिया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इन्दौर और भोपाल प्रदेश के 2 बड़े महानगर हैं। यहाँ पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू कर रहे हैं, ताकि अपराधियों पर ओर बेहतर नियंत्रण कर सकें।