शासन की फ़्लैगशिप योजनाओं में तत्काल दिखाएं तत्परता-कलेक्टर

Scn news india

अविवादित नामांतरण बंटवारा के प्रकरण केवल ऑनलाइन होंगे दर्ज, ऑफलाइन करनें पर होगी राजस्व अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई

अतिक्रमण के मामले में 2 शासकीय कर्मचारियों के खिलाफ कलेक्टर ने दिए विभागीय जांच के निर्देश
बलौदाबाजार,9 नवंबर 2021/कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने आज राजस्व समेत विभिन्न विभागों के जिला अधिकारियों के साथ बैठक कर राज्य शासन की फ्लैगशिप योजनाओं को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पंहुचाने के निर्देश दिए है। उन्होंने हाट बाजार क्लीनिक,श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर,सुराजी गांव योजना, गौधन न्याय योजना,राजीव गांधी किसान न्याय योजना एवं उनका विस्तार,मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल, महतारी दुलार योजना, वन अधिकार पत्र वितरण जैसे अन्य योजनाओं का विस्तृत समीक्षा किए। इस दौरान राजस्व प्रकरणों के निराकरण मामले में काफी धीमी गति से कार्य होने एवं लगातार राजस्व अधिकारियों द्वारा समय सीमा के भीतर कार्य नही करनें पर गहरी नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी राजस्व अधिकारियों को कड़ी चेतावनी देतें हुए कहा कि जिलें में राजस्व प्रकरणों के निराकरण में तेजी लाने के लिए भरपूर प्रयास करे। सभी तहसीलो में विशेष राजस्व अभियान चलाकर ऐसे प्रकरणों को शीघ्र निराकरण करें।

साथ ही अविवादित नामांतरण बंटवारा के प्रकरणों को केवल ऑनलाइन दर्ज करनें के निर्देश दिए है। ऑफलाइन केस दर्ज करनें पर सम्बंधित राजस्व अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने आगें कहा कि जिलें में विशेष रूप से अविवादित नामांतरण, विवादित नामांतरण बंटवारा,सीमाकंन,त्रुटि सुधार एवं जाति,आय प्रमाण पत्र शामिल है। उन्होंने कहा राजस्व के प्रकरण आम लोगों से सम्बंधित होते है उन्हें बेवजह बार बार कार्यालय बुलाकर परेशान ना करें। सभी प्रकरणों का निराकरण निर्धारित समय सीमा के भीतर ही होना चाहिए। बैठक में लवन नगरीय निकाय के अंतर्गत अतिक्रमण के शिकायत प्राप्त होने पर दो शासकीय कर्मचारियों के खिलाफ कलेक्टर ने विभागीय जांच के निर्देश दिए है। जिसमें एक शिक्षक एवं एक पुलिस के कर्मचारी शामिल है। जिला कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार महतारी दुलार योजना के अंतर्गत 423 छात्र लाभन्वित हुए है। जिलें में राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना अंतर्गत 23 हजार 400 आवेदन प्राप्त हुए है। जिसमें से 5 हजार से अधिक आवेदन पोर्टल में दर्ज कर लिए गए है। उसी तरह कोविड से मृत सहायता के लिए 519 मामलों में से 382 प्रकरणों को जिला समिति ने स्वीकृति प्रदान की गई है। आने वाले एक दो दिनों में समिति करीब 100 प्रकरणों निराकरण किया जाएगा। साथ ही सभी मृतक हितग्राहियों को 50 -50 हजार रुपये का अनुदान डीबीटी के माध्यम से दी जा रही है। जिलें में 20 नवंबर तक सभी नगरीय निकायों में श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का संचालन सुचारू रूप से प्रारंभ हो जाएगा। इसके साथ ही बिलाईगढ़ स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑक्सीजन प्लांट के लिए प्लेटफॉर्म निर्माण में लापरवाही बरतने एवं धीमी गति से कार्य करनें पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों पर कलेक्टर ने गहरी नाराजगी जताई है।


टीकाकरण में तेजी लाने के निर्देश कलेक्टर ने सभी अनुविभागीय अधिकारियों को टीकाकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए है। अभी तक जिला में केवल 63 प्रतिशत ही कोविड टीकाकरण हो पाया है। इस माह के अंत तक इसे 90 प्रतिशत से अधिक पहुँचाने का लक्ष्य रखा गया है।
धान खरीदी की तैयारी शुरू राज्य शासन के निर्देशानुसार धान खरीदी की तैयारी शुरू करनें के निर्देश सम्बंधित विभाग को दिए है। उन्होंने धान खरीदी हेतु सोसायटी की सफाई लेकर मूलभूत व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए 7 दिन का समय दिए है। संबंधित अधिकारियों ने बताया कि धान खरीदी केंद्रों में तराजू का कैलिब्रसेशन,नमी मापक यंत्र,तालपत्री की व्यवस्था एवं सभी बाटों का सत्यापन पूर्ण कर लिया गया है। साथ ही नयी,पुरानी एवं पीडीएस बारदानों की समुचित व्यवस्था शासन के निर्देशानुसार की जा रही हैं। पीडीएस दुकानों से 60 प्रतिशत से अधिक बारदानों का संग्रह हो चुका है। कलेक्टर ने सख्त चेतावनी देतें हुए कहा है कि जिन राशन दुकानों ने अपना उपयोग किया हुआ बारदाना जमा नही किए है। वह शीघ्र ही बारदाना जमा करना होगा। नही तो इन दुकानों के संचालन करनें वाले स्व सहायता समूहों,ग्राम पंचायतों एवं समिति ले खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों में रिक्त पदों की भर्तियों की ली जानकारी कलेक्टर सुनील कुमार जैन ने आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों में रिक्त पदों की भर्तियों एवं निर्माणाधीन स्थितियों का जायजा लिया। इसके साथ ही धान कटाई के बाद गौठानो में बड़ी मात्रा में पैरादान को बढ़ावा देने एवं पैरा संग्रह का लक्ष्य रखा गया है। अभी तक जिलें के 49 गौठानों में 1485 क्विंटल पैरा का संग्रह किया जा चुका है। इसके लिए कलेक्टर ने जिला पंचायत सीईओ को अभी से गौठानो में पैरा रखने के लिए स्थान चिह्नित करनें के निर्देश दिए है। इस बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक आई के एलेसेला,अपर कलेक्टर राजेंद्र गुप्ता,जिला पंचायत सीईओ डॉ फरिहा आलम सिद्की,एसडीएम बलौदाबाजार आईएएस प्रतिष्ठा ममगाईं, सभी राजस्व अधिकारी समेत विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी गण उपस्थित रहें।