जनसुनवाई में 56 आवेदनों की हुई सुनवाई

Scn news india

कामता तिवारी
संभागीय ब्यूरो रीवा
Scn news india

  • जनसुनवाई में 56 आवेदनों की हुई सुनवाई
  • कलेक्टर ने दो जरूरतमंदों को दी दो-दो हजार की सहायता राशि
  • जनसुनवाई में स्वीकृत की गयी कल्याणी पेंशन

रीवा- कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी की अध्यक्षता में आयोजित आज हुई जनसुनवाई में 56 आवेदन प्राप्त हुये। जनसुनवाई में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, पेंशन, बीपीएल में नाम जुड़वाने, सीमांकन, खाद्यान्न दिलवाने, ऋण पुस्तिका दिलवाने, अतिक्रमण हटाने के आवेदन प्राप्त हुये।
कलेक्टर को मनगवां के गढ़ ग्राम से आये मोहम्मद हनीफ एवं विकलांग आशिक कलाम ने बताया कि वे गरीब हैं और उनका आवास गिर गया है जिससे रहने की समस्या सामने खड़ी हो गयी है। कलेक्टर ने उन्हें तत्काल दो-दो हजार रूपये की आर्थिक सहायता दिलवाई। ग्राम बरेती की रीना उपाध्याय ने बताया कि उनके पति की मृत्यु हो चुकी है। उनके पास जीवनयापन का कोई सहारा नहीं है। कलेक्टर ने कल्याणी पेंशन योजना स्वीकृत कर राशि प्रदान कराई। अब उन्हें दिसंबर माह से हर माह कल्याणी पेंशन के रूप में 600 रूपये हर माह पेंशन मिलेगी। बनकुंइया ग्राम की सवित्रीदेवी एवं दिनेश कुमार मिश्र ने आवेदन दिया कि उनकी स्वामित्व की भूमि ग्राम बहुरीबांध (मढ़ा टोला) में पुस्तैनी बगीचा स्थित है उसमें मृतकों का अंतिम संस्कार किया जाता है। इस भूमि में अतिक्रमण कर विधायक निधि से सड़क निर्माण कर दिया गया है इसे रोका जाय। कलेक्टर ने नायब तहसीलदार को परीक्षण करने के निर्देश दिये। जनसुनवाई में सेमरिया तहसील के ग्राम बीरखाम की राधिका पुरी ने आवेदन दिया कि वे बीरखाम में स्थित शासकीय भूमि में अपना आवास बनाकर सन 1980 से लगातार निवास कर रहे हैं। ग्राम के सरहंगों द्वारा उनके कुंआ, आवला पेड़, कटहल तथा भूमि पर अवैध कब्जा कर लिया है। अत: सरहंगों द्वारा किये गये अतिक्रमण को हटाया जाय।
हरदी शंकर ग्राम के सुरेन्द्र सिंह ने आवेदन दिया कि उनके पुत्र दीपक सिंह का नाम समग्र आईडी में गलत अंकित कर दिया गया है जिसके कारण स्कूल में प्रवेश में कठिनाई हो रही है। कलेक्टर ने जनपद सीईओ रीवा को तत्काल कार्यवाही के निर्देश दिए। जन सुनवाई में दो आवेदकों ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में अनियमितता की शिकायत की। कलेक्टर ने जिला पंचायत सीईओ को प्रकरण का परीक्षण करने के निर्देश दिये हैं। जनपद सिरमौर के ग्राम लालगांव सोनवर्षा के इन्द्रमणि साकेत ने संबल योजना के तहत पिता की मृत्यु पर अनुग्रह सहायता तथा अंत्येष्टि सहायता के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने जिला श्रम पदाधिकारी को प्रकरण का निराकरण करने के निर्देश दिए। सगरा ग्राम के कृष्ण कुमार पाठक ने उनकी निस्तार की भूमि से अवैध कब्जा हटाकर आने-जाने के लिए मार्ग उपलब्ध कराने का आवेदन दिया। कलेक्टर ने एसडीएम हुजूर को प्रकरण में कार्यवाही के निर्देश दिए। अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने भी जनसुनवाई की।