सफाई कर्मियों को दिवाली से पूर्व वेतन देना सुनिश्चित करें : कलेक्टर

Scn news india

मनोहर

होशंगाबाद – जिले में पटाखा बाजारों पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहे। निर्धारित मापदंडों के अनुरूप ही पटाखो का विक्रय हो यह सुनिश्चित करें। संदेहास्पद पटाखो के सैंपलिंग की कार्यवाही की जाए। यह निर्देश कलेक्टर होशंगाबाद श्री नीरज कुमार सिंह ने समय सीमा की बैठक में सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को दिए। सोमवार 1 नवंबर को कलेक्टर श्री सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में समय सीमा की  बैठक आयोजित हुई।
कलेक्टर श्री सिंह ने सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को दिवाली पर्व से पूर्व उनके क्षेत्र के समस्त सफाई कर्मियों को वेतन दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने धारणाधिकार की प्रगति की समीक्षा कर सभी तहसीलदारों को निर्धारित नियमो के अनुसार पात्र व्यक्तियों के  आवेदन शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए, ताकि उनका शीघ्र निराकरण किया जा सके।
कलेक्टर श्री सिंह ने आगामी धान उपार्जन के लिए किसानों की सुविधा अनुसार खरीदी केंद्रों का निर्धारण करने के लिए सभी एसडीएम को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि एसडीएम अपने अपने क्षेत्र में केंद्रों की मॉनिटरिंग कर खरीदी के लिए केंद्र प्रस्तावित करना सुनिश्चित करें। उन्होंने डबल लॉक गोदामों और समितियों से खाद का सुचारू रूप से वितरण करने के लिए कृषि विभाग, मार्कफेड एवं सहकारिता को निर्देशित किया।
कलेक्टर श्री सिंह ने केसला भ्रमण के दौरान जन समस्या निवारण शिविर में प्राप्त शिकायतों के संबंध में अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की ओर शिकायतों का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि विस्थापित ग्रामवासियों को सभी मूलभूत सुविधाओं का लाभ मिले यह सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर ने ब्लॉक केसला के ग्राम मोरपानी और गोमतीपुरा में पेयजल समस्या का शीघ्र निराकरण करने के निर्देश लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को दिए।
कलेक्टर श्री सिंह ने लाडली लक्ष्मी योजना अंतर्गत पात्र समस्त बालिकाओं के समग्र आईडी की जानकारी पोर्टल पर अपडेट करने के लिए सभी जनपद सीईओ एवं परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास विभाग को निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने स्वामित्व योजना की प्रगति की समीक्षा कर आबादी भूमि की सर्वे के लिए प्रतिदिन 5 ग्रामों में ड्रोन फ्लाइ किए जाने के निर्देश दिए। बैठक में बताया गया कि पिछले 4 दिनों में पिपरिया ब्लॉक के 17 ग्रामों में ड्रोन फ्लाई किया गया है।
कलेक्टर श्री सिंह तवा पुल के मरम्मत कार्य की प्रगति की समीक्षा कर संभागीय प्रबंधक मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम को समय सीमा में मरम्मत कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड के तहत बैंकों को प्रेषित प्रकरणों का शीघ्र स्वीकृत एवं वितरण कराने के दिए जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक वित्त विभाग को निर्देशित किया।
बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्री मनोज सरियाम, अपर कलेक्टर श्री जी पी माली सहित सभी अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।