सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत नागरिकों को समय पर सूचना उपलब्ध कराने पोर्टल विकसित

Scn news india

मनोहर

राज्य शासन द्वारा सूचना का अधिकार अधिनियम के तहत नागरिकों को निर्धारित समय सीमा में वांछित सूचना उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सूचना का अधिकार पोर्टल http://rti.mp.gov.in विकसित किया गया है। यह सेवा प्रदेश के सर्विस पोर्टल http://services.mp.gov.in पर भी उपलब्ध है।
इस पोर्टल के माध्यम से नागरिक संबंधित विभाग एवं कार्यालय का चयन कर चाही गई जानकारी हेतु अपना आवेदन ऑनलाइन माध्यम से प्रस्तुत कर सकते हैं, निर्धारित शुल्क का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं और निर्धारित समय सीमा में ऑनलाइन माध्यम से ही वांछित जानकारी पोर्टल से प्राप्त कर सकते हैं। प्रारंभ में यह सुविधा केवल प्रशासकीय विभाग एवं विभागाध्यक्ष कार्यालयों के लिये लागू की जा रही है। द्वितीय चरण में संभाग, जिले एवं अन्य स्तर पर इसे क्रियान्वित किया जायेगा।
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग मध्यप्रदेश शासन की इकाई मैप आईटी के सहयोग से विकसित इस पोर्टल के प्रयोग हेतु विभाग, विभागाध्यक्ष कार्यालय एवं अन्य कार्यालयों को ई सर्विस पोर्टल http://services.mp.gov.in पर ऑफिस एडमिन के लॉगइन एवं पासवर्ड उपलब्ध कराये गये है।विभाग, विभागाध्यक्ष के पास उपलब्ध ऑफिस एडमिन के लॉगइन से सूचना का अधिकार सेवा हेतु तीन यूजर लोकसूचना अधिकारी, सहायक लोकसूचना अधिकारी एवं सूचना अधिकारी से संबंधित लिपिक विभाग, विभागाध्यक्ष द्वारा बनाये जायेंगे। यूजर बनाये जाने हेतु संबंधित अधिकारी का नाम, पदनाम मोबाइल नम्बर एवं ईमेल की पूर्ति पोर्टल पर की जानी होगी। पोर्टल पर निर्धारित प्रक्रिया अनुसार यूजर बनाये जाने के उपरांत ही नागरिक संबंधित कार्यालय में आवेदन प्रस्तुत कर सकेंगे।
नागरिक द्वारा प्रस्तुत आवेदन संबंधित कार्यालय के सूचना का अधिकार से संबंधित लिपिक, अधिकारी के लॉगइन पर प्रदर्शित होंगे। जिसे वे लोक सूचना अधिकारी, सहायक लोक सूचना अधिकारी को निर्णय लेने हेतु पोर्टल पर प्रस्तुत कर सकते हैं। निर्णय के बाद सहायक लोक सूचना अधिकारी द्वारा ई हस्ताक्षरित जानकारी संबंधित नागरिक को ऑनलाइन माध्यम से पोर्टल पर उपलब्ध हो सकेगी।