सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा के लिए मंगलवार तक होंगे आवेदन

Scn news india
 
हर्षिता वंत्रप 
भोपाल-अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए इच्छुक अभ्यर्थी आगामी 26 अक्टूबर 2021 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा शुल्क का भुगतान डेबिट क्रेडिट कार्ड या इंटरनेट बैंकिंग या पेटीएम वॉलेट का उपयोग करते हुए पेमेंट गेटवे के माध्यम से किया जायेगा। देश भर के 33 सैनिक स्कूलों में कक्षा 6वीं में शैक्षणिक वर्ष 2022-23 में प्रवेश के लिए एआईएसएसईईई-2022 का संचालन करेगा। सैनिक स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध का अंग्रेजी माध्यम आवासीय एवं सीबीएसई से संबद्ध और सैनिक स्कूल सोसायटी द्वारा संचालित विद्यालय हैं। यह विद्यालय राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, भारतीय नौसेना अकादमी तथा अन्य प्रशिक्षण अकादमी में प्रवेश के लिए कैडेटों को तैयार करते हैं।
   सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा आगामी 09 जनवरी 2022 (रविवार)  को आयोजित होगी। परीक्षा का मोड पेन एवं पेपर ओएमआर आधारित रहेगा। पेपर पेटर्न बहुविकल्पीय प्रश्नों का होगा। कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए उम्मीदवार की आयु 31 मार्च 2022 को 10 वर्ष से 12 वर्ष के बीच होना चाहिए। सभी सैनिक स्कूलों में लड़कियों के लिए प्रवेश परीक्षा केवल कक्षा 6वीं में उपलब्ध है। कक्षा 6वीं में 63 रिक्तयां लड़कों तथा 10 रिक्तयां लड़कियों के लिए उपलब्ध है। अनसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए 400 रूपये एवं अन्य के लिए 550 रूपये परीक्षा शुल्क निर्धारित है।
   एआईएसएसईईई-2022 की परीक्षा में सम्मिलित होने के इच्छुक अभ्यर्थी योजना, अवधि, माध्यम, पाठ्यक्रम, सैनिक स्कूल की सूची और उनका संभावित प्रवेश, सीटों का आरक्षण, परीक्षा शहर, उत्तीर्ण आवश्यकताएं, महत्वपूर्ण तिथियां आदि से संबंधित जानकारी एनटीए की वेबसाइट www.nta.ac.inhttps://aissee.nta.nic.ac.in  पर उपलब्ध सूचना बुलेटिन में देख सकते हैं।