कृषि विभाग की टीम ने “चले खेत की ओंर” कार्यक्रम में किसानों को दी जानकारी

Scn news india


धनराज साहू ब्यूरों

मध्य प्रदेश शासन के कृषि विकास तथा किसान कल्याण विभाग द्वारा चलाए जा रहे “चले खेत की ओर” कार्यक्रम के अंतर्गत कृषि विभाग के अधिकारी गणों ने ग्राम चिल्कापुर, गुदगांव में भाजपा नेता एवं सांसद प्रतिनिधि धनराज साहू, विधायक प्रतिनिधि अशोक अड़लक, वरिष्ठ नेता लालाराम साहू, केशोराव बारस्कर, दिलीप राने,युवा नेता राजकुमार बोडखे, अशोक बारस्कर, गुलाबराव चढ़ोकार, धर्मराज बारस्कर,डॉ. दिनेश दवंडे, विश्वनाथ बोड़खे, वासुदेव बारस्कर, अरूण दवंडे, कोमल मगरदे व कैलाश नाकतुरे की प्रमुख उपस्थिति में किसानों को कृषि से संबंधित जानकारी प्रदान की।

 


बैतूल डीडीए के पी भगत के कुशल मार्गदर्शन में जिले में चलाये जा रहे “चले खेत की ओर” कार्यक्रम के अंतर्गत कृषि विभाग भैंसदेही के एसएडीओ एसएन मोरे, बीटीएम संतोष बोरबन एवं ग्राम सेवक (आरएईओ) महेंद्र कुमार गौर ने ग्राम के कृषकों को “चले खेत की ओर” कार्यक्रम की विस्तृत जानकारी प्रदान करते हुए कृषि की लागत को कम करने हेतु आवश्यक सुझाव दिए। एसएडीओं श्री मोरे ने कृषकों से जैविक खेती अपनाकर जैविक खेती को बढ़ावा देने का आव्हान किया।

उन्होने किसानों से कहा कि रबि में सिंचाई की उपलब्धता को देखते हुए ही फसल का चयन किया जाना चाहिए। उन्होंने बलराम तालाब योजना के ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में भी किसानों को अवगत कराया। कृषि विभाग की टीम ने यूरिया उर्वरक के विकल्प के रूप में तरल नैनो यूरिया का उपयोग करने की भी किसानों को समझाइश दी। टीम ने कृषकों से जैविक खेती को बढ़ावा देने हेतु आह्वान किया। उन्होंने किसानों से उर्वरकों में सुपरफास्फेट एवं पोटाश के उपयोग की भी सलाह दी। बीटीएम संतोष बोरबन ने कृषि विभाग के साथ ही पशुपालन एवं उद्यान विभाग की योजनाओं से संबंधित भी जानकारी प्रदान की। इस दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधि गण एवं क्षेत्रीय किसान उपस्थित थे। ग्राम सेवक महेंद्र कुमार गौर ने जनप्रतिनिधियों एवं किसानों के प्रति आभार जताया।