सुगम्य पोर्टल एवं मोबाइल एप

scn news india
बैतूल,
विधानसभा निर्वाचन 2018 में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशानुसार दिव्यांगजनों के सुगम मतदान हेतु घर से घर तक सुविधा प्रदान करने तथा मतदान करने में आवश्यक सहायता प्रदान करने हेतु मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, मध्यप्रदेश भोपाल द्वारा सुगम्य वेब पोर्टल एवं मोबाइल एप तैयार किया गया है। सुगम्य एप में ऐसे सभी दिव्यांगजनों का पंजीयन किया जाएगा, जिन्हें मदद की आवश्यकता है।
उपरोक्त मोबाइल एप में पंजीयन करना अत्यंत सरल है, एप के माध्यम से दिव्यांगजन आवश्यक मदद जैसे वाहन सुविधा, सहायक, आवश्यक सामग्री आदि की सहायता हेतु पंजीयन कर सकते है। इस पोर्टल के माध्यम से पंजीयन होने पर दिव्यांगजनों को कतार में लगे बिना मतदान की सुविधा प्रदान की जाएगी। दिव्यांगजन स्वयंसेवी एवं वाहन चालक के रूप में अपने परिवार के किसी सदस्य अथवा स्वयंसेवी व्यक्ति का चयन कर सकते है। इसके साथ ही ऐसे स्वयंसेवी दिव्यांगजनों को मतदान में मदद करना चाहते है। वे भी अपना पंजीयन कर सकते है। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा स्वयं भी एनसीसी, एनएसएस, नेहरू युवा केन्द्र, रेडक्रास सोसायटी, अन्य स्वयंसेवी संस्थाओं का पंजीयन कर सकते है। सहायता करने वाले प्रत्येक व्यक्ति अथवा संस्था का किसी भी राजनैतिक दल से ना तो कोई संबंध होगा एवं ना ही ऐसे व्यक्ति किसी भी राजनैतिक गतिविधि में सम्मिलित होंगे।
दिव्यांगजनों को वाहन सुविधा उपलब्ध कराए जाने हेतु ऐसे आमजन जो जनसेवा हेतु अपनी भागीदारी दर्ज कराना चाहते है, वे अपने वाहन एवं स्वयं का पंजीयन करा सकते है। ऐसे व्यक्ति जो दिव्यांगजनों को सहायता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सामग्री प्रदान करना चाहते है, वह सामग्री का पंजीयन करा सकते है। सुगम्य पोर्टल एवं मोबाइल एप में पंजीयन होने पर दिव्यांगजनों को निम्नानुसार सुविधाएं प्रदान की जाएगी।
दिव्यांगजनों को बिना कतार में लगे मतदान की सुविधा होगी। दिव्यांगजनों को वाहन मतदान केन्द्र के मुख्य द्वार तक ले जाने की सुविधा होगी। दिव्यांगजनों की सहायता करने वाले सहायक एवं वाहन चालक का नाम यदि उस मतदान केन्द्र में है तो उन्हें भी उपरोक्तानुसार सुविधा प्रदान की जाएगी। एक सहायक केवल एक दिव्यांगजन की ही सहायता कर सकेगा, किन्तु एक वाहन से एक से अधिक दिव्यांगजनों को मतदान केन्द्र तक पहुंचाया जा सकेगा। ऐसे दिव्यांगजन जिन्हें वाहन अथवा सहायक की आवश्यकता नहीं है तथा स्वयं से मतदान करना चाहते है, उन्हें केवल पास प्राप्त करने की सुविधा होगी। उपरोक्तानुसार सुगम्य पोर्टल एवं मोबाइल एप दिव्यांगजनों को सुगमतापूर्वक मतदान करने में अत्यंत उपयोगी एवं सहायक होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!