रायपुर : सिकल सेल संस्थान बनेगा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस : मुख्यमंत्री ने विश्व सिकल सेल दिवस कार्यक्रम में की घोषणा : सभी जिलों में खुलेंगे सिकलसेल जांच एवं परामर्श केन्द्र

scn news india

रायपुर – स्वास्थ्य विभाग के सिकल सेल संस्थान को सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के रूप में विकसित किया जाएगा। ब्लड ट्रांसफ्यूजन, स्टेम सेल थेरेपी और हिमोग्लोबिनोपैथी जैसी सुविधाएं वहां उपलब्ध होंगी। आज रायपुर के नवीन विश्रामभवन में आयोजित विश्व सिकल सेल दिवस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने इसकी घोषणा की। कार्यक्रम में स्वास्थ्य मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने प्रदेश के सभी जिलों में नवीन सिकल सेल जांच एवं परामर्श केन्द्र शुरू करने की घोषणा की। जिला अस्पतालों से संबद्ध इन केन्द्रों में सिकल सेल पीड़ितों को जांच एवं परामर्श की सुविधा मिलेगी। विधायकगण सर्वश्री धनेन्द्र साहू, कुलदीप जुनेजा और गुलाब सिंह कमरो कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल हुए।
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने विश्व सिकल सेल दिवस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सिकल सेल एक चुनौती के रूप में छत्तीसगढ़ में भी मौजूद है। इनके अधिकांश वाहकों को स्वयं पता नहीं होता कि वे आनुवांशिक रूप से इस रोग से प्रभावित हैं। जागरूकता और जानकारी के अभाव में सिकल सेल से पीड़ित लोग तकलीफदेह जिंदगी जीते हैं। बचपन में ही बीमारी की पहचान होने से उचित प्रबंधन, खान-पान, सही जीवन शैली और उपचार से वे सामान्य और आरामदायक जिंदगी जी सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!