मोबाईल यूजर्स को अब इनकमिंग काल के लिए भी देने होंगे पैसे – फटका

मनोहर

एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया व अन्य टेलीकॉम कंपनी के मोबाइल यूजर्स के लिए बड़ा झटका देने वाली खबर है अब इनकमिंग काल के लिए भी उन्हें रिचार्ज प्लान लेना होगा , नहीं तो सेवा बंद कर दी जाएगी , हाल ही में रिलायंस जियो के भारतीय टेलिकॉम सेक्टर में उतरते ही कई कंपनियों के बिजनेस ठप हो गए है , और कई कंपनियों को अपना वजूद बचाने के लिए जद्दोजहद करनी पड़ रही है। ऐसे में टेलिकॉम कंपनियों ने रिलायंस जियो से टक्कर लेने के लिए एक नया रास्ता अपनाया है। रिलायंस जियो से मुकाबला लेने के लिए एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया ने पिछले दो साल में अपने कॉल्स रेट के साथ ही डाटा दरों में भी भारी कटौती की है लेकिन इन कंपनियों का न सिर्फ यूजर बेस गिरा है बल्कि इन कंपनियों को भारी घाटा भी उठाना पड़ा है। वोडाफोन आइडिया को हाल ही में 5,000 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है।
अब ये कम्पनिया अपना घटा अपने यूजर्स की जेब से पूरा करने का नया प्लान बना रही है। जो प्रति माह 35 से शुरू होगा है। 35 रुपए के रिचार्ज में ग्राहकों को 26 रुपए का बैलेंस और 28 दिन की वैधता मिलेगी। 28 दिन पूरे होने के बाद यदि कोई ग्राहक नया रिचार्ज नहीं करता है तो बैलेंस होने का बावजूद उसकी आउटगोइंग सेवा बंद कर दी जाएगी। यदि कुछ समय बाद भी रिचार्ज नहीं किया जाता है तो उस ग्राहक की इनकमिंग सेवा भी बंद कर दी जाएगी।

कंपनियों की हटधर्मी से अनजाने में जिओ को ही होगा फायदा

कंपनियों के इस प्रकार की हटधर्मी से ग्राहकों की जेब पर अतिरिक्त भार आएगा , जबकि रिलायंस जिओ में मिनिमम 149 के मासिक प्लान में प्रति दिन 1 .5 जीबी का इंटरनेट डेटा अनलिमिटेड आउटगोइंग कॉल के साथ फ्री इनकमिंग की सुविधा है , और ट्राई के अनुसार कोई भी ग्राहक अपना मोबाईल नम्बर किसी मोबाईल कंपनी में पोर्टेबिलिटी करा सकता है , ऐसे में ग्राहकों को जिओ में नम्बर पोर्टेबिलिटी करने के सिवाय दूसरा चारा नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!