मिलावटी दूध की खुलेआम हो रही बिक्री खाद्य विभाग नहीं दे रहा ध्यान

scn news india

प्रद्युमन फौजदार जिला ब्यूरों 
बडामलहरा/ नगर में नकली और मिलावटी दूध और उससे बनी विभिन्न उत्पादों की जमकर बिक्री हो रही है। जानकारों के मुताबिक शहर में बेचे जा रहे मिलावटी दूध में कई ऐसी चीजें मिलाई जा रहीं हैं जो मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदेह साबित हो रहीं हैं।यदि जानकारों की बातों पर यकीन करें तो सिर्फ जिला मुख्यालय और जिले के विभिन्न कस्बों में दूध की किल्लत नहीं हैं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को शुद्ध दूध उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। दूध विक्रेता दूध में केवल पानी की मिलावट नहीं कर रहे बल्कि नकली दूध निर्माण के लिए यूरिया सरीखे पदार्थों का इस्तेमाल किया जा रहा है। मिलावटी और नकली दूध तथा उससे बनी विभिन्न उत्पादों की बिक्री पर अंकुश लगाना तथा मिलावटखोरों के खिलाफ कार्यवाही के लिए अभी तक प्रशासन ने सार्थक कदम नहीं उठाए हैं। जिले में दूध के अलावा नकली खोवा, पनीर, घी, दही की खूब बिक्री हो रही है। कई दूध वाले तो दूध में प्रदूूषित पानी की मिलावट कर रहे हैं। जिससे लोगों में आंत और पेट की गंभीर बीमारियां पैदा हो रहीं है। यदि जिला प्रशासन जिले में बिक रहे दूध की जांच करवाए तो व्यापक पैमाने पर हो रही मिलावटखोरी का खुलासा अपने आप हो जाएगा। मिलावटखोरी के चलते मरीजों और बच्चों तक को शुद्ध दूध नहीं मिल पा रहा है। बेचे जा रहे नकली और मिलावटी दूध की कीमते भी निरंतर बढ़ रहीं हैं। मजबूरी वश उपभोक्ता नकली और मिलावटी दूध का सेवन करने के लिए मजबूर हैं।

कैसे तैयार होता है मिलावटी दूध 

नकली दूध- थोड़े से दूध में पहले जमकर लिक्विड वॉशिंग फैब्रिक डाला जाता है। इससे दूध की मात्रा बढ़ती है और उसमें फेन आता है। इसके बाद नकली दूध के कनस्तर में नकली रिफाइंड ऑयल मिलाया जाता है। ये नकली दूध को जरूरी चिकनाहट देता है। इसके बाद आधे घंटे तक दूध को फेटा जाता है, उसे घोंटा जाता है ताकि तेल और डिटरजेंट दूध में अच्छी तरह मिल जाएं। इसके बाद नल का पानी लेकर उस सिंथेटिक दूध में मिला दिया जाता है और सिंथेटिक दूध तैयार। इसी दूध को पीने के लिए आसपास के शहरों मे बेचा जाता है। इसी दूध से मिठाई और खोया बनाकर त्यौहारों में बेचा जाता है। जाहिर है ये दूध शरीर में बीमारियों का घर बनाता है।

कैसे पहचाने नकली दूध 

जानकारी के अभाव में  सिंथेटिक या मिलावटी दूध और सही दूध के बीच पहचान नहीं हो पाती ,आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं जिनके जरिए आप घर बैठे ही मिलावटी दूध की पहचान कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!