माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विवि के पूर्व कुलपति बीके कुठियाला सहित 18 पर FIR दर्ज

scn news india
मनोहर
भोपाल – आखिरकार माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विवि के पूर्व कुलपति बीके कुठियाला पर एफआईआर दर्ज हो गई है. EOW  ने विश्विद्यालय में वित्तीय अनियमितताओं और घोटाले के अलावा भ्रष्टाचार और फर्जी नियुक्ति सहित कई आरोपों के तहत  पूर्व कुलपति बीके कुठियाला समेत अन्य 18 लोगों पर धारा  420, 409  के तहत मामला दर्ज किया है।

भ्रष्टाचार की लटकती तलवार आखिर MCU पर गिर ही गई और मामले के खुलासे के बाद  विश्विद्यालय के रजिस्ट्रार दीपेंद्र सिंह बघेल ने ईओडब्ल्यू को  पूर्व कुलपति बीके कुठियाला के कार्यकाल में हुई नियुक्ती में गड़बड़ी को लेकर कुठियाला और नियम विरुद्ध तरीके से भर्ती हुए लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने हेतु पत्र भेजा । वही  विश्विद्यालय में हुई अनियमितताओं की जांच कर रही तीन सदस्यीय कमेटी की प्रारंभिक जांच रिपोर्ट में चौंकाने वाला तथ्य सामने आए थे. यह भी खुलासा हुआ कि प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर और वित्त अधिकारी समेत 24 लोगों की नियुक्तियों में मापदंडों का पालन नहीं किया गया है।

रिपोर्ट में तत्कालीन कुलपति प्रो. बीके कुठियाला के दो कार्यकाल भ्रष्टाचार और वित्तीय गड़बड़ी का खुलासा हुआ है।  यहाँ तक की मंहंगी शराब का बिल भी विश्विद्यालय के मद  से भुगतान किया गया है। तत्कालीन दो मंत्रियों को फायदा पंहुचने शाखाएं खोली गई , संघ के विचारक को बिना योग्यता 10 लाख से ज्यादा का भुगतान किया गया। पूर्व कुलपति ने अपने आधिकारो का दुरूपयोग करते हुए वित्तीय अनियमितताएं की। रिपोर्ट में यह भी आरोप हैं कि नियमों और मापदंडों का ध्यान नहीं रखा गया. आरोप है कि अधिकारी व कर्मचारी भ्रष्ट गतिविधि में लिप्त हैं. उन्होंने वित्त, प्रशासन, अकादमी व भंडार-क्रय, परीक्षा और प्रकाशन शाखा में गड़बड़ियां भी की हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!