मतगणना के बाद 5 व्हीव्हीपैट की मतगणना होगी, उसके बाद परिणाम आयेंगे

scn news india

अभिषेक जैन 

  • मोबाईल/ केलकुलेटर/ अन्य इलेक्ट्रानिक सामग्री ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा
  • मीडिया कर्मियों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्रवेश पत्र ही मान्य होगे
  • मतगणना की गोपनीयता भंग कराना अपराध
  • मीडियाजनों को बैठक में दी गई अहृ जानकारियां

 

लोकसभा निर्वाचन 2019 के तहत मतगणना के सबंध में अपरान्ह सम्मानीय मीडियाजनो से रूबरू होते हुये बताया कि मतगणना पॉलीटेक्निक कॉलेज दमोह में 23 मई को प्रात: 8 बजे से प्रारम्भ होगी। मतगणना के बाद पाँच व्ही.व्ही.पैट की मतगणना होगी इसके बाद परिणाम आयेंगें। सभी को धैर्य रखना होगा। मतगणना के परिणाम आते-आते लगभग 24 घंटे या उससे भी कुछ अधिक समय लग सकता है। आयोग के दिशा निर्देशो की विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर एडीशनल कलेक्टर एवं उप-जिला निर्वाचन अधिकारी आनंद कोपरिहा मौजूद रहे।

चर्चा करते हुये बताया कि मतगणना के दौरान सर्वप्रथम पोस्टल वेलेट की गणना उसके उंपरात ई.व्ही.एम. फिर 5 व्ही.व्ही.पैट की गणना निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार की जायेगी। इस संबध में सभी तैयारिया कर ली गई है, साथ ही सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किये गये है। मतगणना के सबंध में निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशो का अक्षरस: पालन किया जायेगा। पॉलीटेक्निक कॉलेज में मतगणना के सबंध में बताया 4 कक्षों में मतगणना की जायेगी। मतगणना राउण्डवार की जानकारी दी। पिछलीबार विधानसभा में मतगणना में जितना टाईम लगा था, उससे ज्यादा समय लगेगा क्योकि इस बार 5 व्ही.व्ही.पैट की गणना कि जायेगी इसके लिए हमने अलग से कर्मचारियों की ड¬ूटी भी लगाई है।

प्रत्येक राउण्ड के दौरान काउटिंग एजेण्ट की संतुष्टि के बाद ही मतगणना की जाती है, मशीन के सारे टेग दिखाये जाते है, दमोह संसदीय क्षेत्र के सागर और छतरपुर जिले के विधानसभाओं के मतगणना के सबंध में विस्तार से जानकारी दी।

आगे बताया मतगणना परिणाम की जानकारी निर्धारित समय के बाद अपडेट जानकारी मोबाईल एप डाउनलोड कर लिया जाये उसमें मिलेगी यह जानकारी रियल टाईम होगी। वोटर हेल्प लाईन रियल टाईम एप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर प्रदेश ही नहीं देश के किसी भी संसदीय क्षेत्र की जानकरी देखी जा सकती है। बताया शहर के प्रमुख स्थानों पर चक्रवार परिणाम डिस्पले किये जाने की व्यवस्था कि गयी है।

अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी आनंद कोपरिहा ने बताया कि निर्वाचन कार्यक्रम अनुसार मतगणना कार्य में संलग्न अधिकारियों/कर्मचारियों/ मीडिया कर्मियों/ अभ्यर्थियों/ मतगणना ऐजेन्टों को जारी किये गये प्रवेश पत्र अनुसार प्रवेश दिया जावेगा। प्रवेश के दौरान सुरक्षा की दृष्टि से कार्यवाही जायेगी। उन्होने कहा मतगणना कार्य में किसी भी व्यक्ति द्वारा किसी भी प्रकार के बैग/ अन्य वस्तुएं ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा। यह भी बताया कि मोबाईल/ केलकुलेटर/ अन्य इलेक्ट्रानिक सामग्री ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा, किसी को भी इसकी अनुमति नहीं दी जायेगी। श्री कोपरिहा ने बताया मतगणना परिसर में मीडिया कक्ष क्रमांक-19 में स्थापित किया गया है, मीडिया कर्मियों को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्रवेश पत्र ही मान्य होगें। अन्य किसी प्रकार के प्रवेश पत्र होने पर उन्हें प्रवेश न दिया जायेगा। मीडिया कर्मियों के संचार हेतु दूरभाष की व्यवस्था की गई हैं।

श्री कोपरिहा ने बताया महिला कर्मचारी/ महिला अभ्यर्थी/महिला गणना ऐजेन्टों को किसी भी प्रकार के बैग/ सामग्री/मोबाईल ले जाने की जांच हेतु महिला सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया जायेगा। अभ्यर्थियों द्वारा मतगणना ऐजेन्टों हेतु खाने/नाश्ते के पैकिट भेजे जाने हेतु निर्वाचन कार्यालय द्वारा जारी किये गये प्रवेश पत्र अनुसार ही सबंधित व्यक्ति को प्रवेश द्वार तक ही जाने दिया जायेगा। गणना अभिकर्ताओं को भेजे जाने वाले नाश्ते के पैकिट पूर्णरूप से जांच की जायेगी। मतगणना परिसर में किसी भी व्यक्ति को बीड़ी/ सिगरेट/ पान/ गुटका/ लाईटर/ माचिस/ चाकू अन्य किसी भी प्रकार के हथियार लाने पर प्रतिबंध होगा। अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट / रिटर्निंग आफिसर/ सहायक रिटर्निंग आफिसर तथा अन्य मजिस्ट्रेट जो ड¬ूटी पर तैनात रहेगें, के द्वारा कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट के आदेशानुसार परिचय पत्र के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा ।

उन्होंने बताया मतगणना परिसर के सभी कक्षों में सी.सी.टी.व्ही. कैमरे लगाये गये है, जो सम्पूर्ण मतगणना के दौरान संचालित रहेगें। जिसमें सुरक्षा कर्मियों द्वारा निगरानी रखी जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!