भगवान सुमतिनाथ का मोक्ष कल्याणक मनाया, महावीर जयन्ती कार्यक्रम श्रंखला तहत अहिंसा वाहन रैली आज

scn news india

अभिषेक जैन संभाग ब्यूरों 

दमोह। जियो और जीने दो के प्रवर्तक जैन धर्म के अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर का जयंती समारोह इस वर्ष भी धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। इस मौके पर आज से चार दिवसीय कार्यक्रम श्रंखला का शुभारंभ हो चुका है। मंगलवार 16 अप्रैल को स्वास्थ्य परीक्षण शिविरों के साथ अहिंसा वाहन रैली का आयोजन किया गया है। महावीर जयंती के पावन अवसर पर इस वर्ष नगर की जैन समाज को आचार्य श्री 108 विद्यासागर जी महाराज के शिष्य मुनि श्री विमल सागर महाराज का संघ सहित सान्निध्य मिल रहा है। मुनि संघ के सानिध्य में सोमवार को जैन धर्मशाला के पांचवे तीर्थंकर मुनि श्री सुमतिनाथ भगवान का जन्म ज्ञान तथा मोक्ष कल्याणक मनाया गया। इस अवसर पर प्रातः बेला में मुनि श्री विमल सागर महाराज के सानिध्य में श्री जी का अभिषेक पूजन एवं शांति धारा संपन्न हुई। तथा इसके बाद निर्वाण लाडू चढ़ाया गया जिस का सौभाग्य शाकाहार उपासना परिसंघ के अध्यक्ष श्रेयांश सराफ एवं संजय सराफ को प्राप्त हुआ। अवसर पर मुनि श्री भाव सागर जी महाराज ने धर्म सभा को संबोधित करते हुए भगवान महावीर जयंती कार्यक्रम श्रृंखला को लेकर महत्वपूर्ण मार्गदर्शन प्रदान किया मुनिश्री ने कहा कि तीर्थंकरों के कल्याणक हम सभी को राग द्वेष को छोड़ वैराग्य के पथ की ओर अग्रसर होने के लिए प्रेरित करते हैं। जो लोग महावीर जयंती के दिन शादी विवाह जैसे आयोजन करते हैं वह उचित नहीं है।

क्योंकि भगवान महावीर ने स्वयं विवाह नहीं किया था। यह दिन जोड़ने का नहीं छोड़ने का दिन है। मुनि श्री ने महावीर जयंती पर होने जा रहे आयोजनों के लिए समिति को मंगल आशीष प्रदान करते हुए कहा कि दमोह वालो पर आचार्य श्री का आशीर्वाद हमेशा बना रहता है। तभी तो प्रथम तीर्थंकर भगवान आदिनाथ के दरवार कुंडलपुर से मुनि संघ भी अंतिम तीर्थंकर महावीर का जन्म कल्याणक में शामिल होने दमोह पहुंच गया। महावीर जयंती के जुलूस 17 अप्रैल को सुबह 7 बजे प्रारंभ हो जाएगा। अतः सभी से समय पर सिटी नल पहुंचने की अपील की गई है। इस अवसर पर दिगंबर जैन पंचायत के अध्यक्ष सुधीर सिंघई, महामंत्री रूप चंद जैन, महेश बड़कुल, राजीव गांगरा बंटू, संजीव शाकाहारी, गुड्डू बजाज, चक्रेश शाहपुर, राजेंद्र अटल, सुनील वेजीटेरियन, अंकुश जैन सहित बड़ी संख्या में श्रावकजनो, विभिन्न मन्दिर समितियों जन्म उत्सव समिति जन्मोत्सव समिति पदाधिकारियों की मौजूदगी रही।
नेत्र परीक्षण शिविर एवं वाहन रैली आज- महावीर जयंती के अवसर पर चार दिवसीय कार्यक्रमों का शुभारंभ सोमवार शाम से हो चुका है मंगलवार 16 अप्रैल को दिगंबर जैन पलन्दी मंदिर समिति और जन सेवा दल के तत्वाधान में जैन धर्मशाला में सुबह 11रू00 बजे से निशुल्क नेत्र दंत रोग रक्त परीक्षण एवं रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है जिसमें योग्य एवं अनुभवी के द्वारा जांच करके परामर्श एवं निशुल्क दवा वितरण किया जाएगा वहीं शाम 4रू00 बजे से उमा मिस्त्री की तलैया से अहिंसा वाहन रैली का आयोजन किया गया है। जो नगर के विभिन्न मार्गो से भ्रमण करते हुए संपन्न होगी। सभी आयोजनों में सम्मिलित होने की अपील सकल जैन समाज से महावीर जन्मोत्सव समिति के अध्यक्ष प्रकाश जैन इंजीनियर एवं कार्यकारी अध्यक्ष अमित बजाज तथा उनकी टीम ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!