बीपीएल हितग्राहियों के हिस्से का अनाज बेचा, जांच में सामने आया पीडीएस घोटाला

scn news india

मोहम्मद आज़ाद अजयगढ़ 

अजयगढ़- तहसील अजयगढ़ के ग्राम पंचायत बरकोला मैं पीडीएस का अनाज गेंहू चावल नमक तेल चना सामग्री में वितरण में फर्जी वाड़ा पकड़ा गया है ।
लगभग 25 लोगो के नाम बीपीएल सूची से कट गए थे । जिसके फायदा सेल्समैन ने उठाया । जानकारी के अनुसार बीपीएल सूची से लोगो के नाम कट जाने के बाद सेल्समैन ने उनके हिस्से का खाद्यान्य निकाल कर लगभग 11 महीने तक कालाबाजारी करता रहा । ये पूरा मामला एसडीएम अजयगढ़ की जांच में पकड़ आया । तब सेल्समैन को पद से पृथक कर दिया गया और खाद्यान्न की कालाबाजारी की गई है उसकी बसूली के निर्देश दिए गए है । इस कार्यवाही के बाद खाद्यान्न की कालाबाजारी करने बाले सेल्समैनो में हड़कंप मच गया । सूत्रों के अनुसार बरकोला सरपंच व हल्का पटवारी की अनुसंसा पर बीरा मंडल नायब तहसीलदार के के शर्मा ने एक ही गांव के 43 लोगो के नाम बीपीएल सूची से काट दिए गए थे । एक ही ग्राम पंचायत में 43 लोगो के बीपीएल सूची से नाम कटते ही हड़कंप मच गया । ग्राम पंचायत के 43 में से लगभग 25 लोगो ने बीपीएल सूची से नाम कटने के खिलाफ एसडीएम कार्यालय में अपील की गई जिसमें प्रकरण क्र0 107 /अपील /वर्ष 2017-18 राजस्व प्रकरण में एसडीएम ने सुनवाई करते हुए भेरहा हल्का के पटवारी से जांच कराई जिसमे 24 लोग पात्र पाए गए । जिनको बीपीएल सूची में दर्ज करने के लिए एसडीएम आयुषी जैन ने नायब तहसीलदार बीरा मंडल के के शर्मा को निर्देशित किया ।
गौरतलब है कि एसडीएम अजयगढ़ द्वारा शासकीय उचित मूल्य की दुकान बरकोला वितरण कार्य मे पंचनामा ,कथन,स्टॉक पंजी,पात्रता पंजी,वितरण का प्रिंट सहित प्रतिवेदन मांगा गया जिसमें पाया गया कि उचित मूल्य दुकान का सेल्समैन लखन लाल मिश्रा द्वारा बीपीएल हितग्राहियों का पीओएस मशीन में फर्जी वितरण दर्ज कर जून 2018 से अप्रैल 2019 तक की खाद्यान्य सामग्री निकाल कर कालाबाजारी की गई है
इस कालाबाजारी में गेंहू 83.82 कु0 चावल 20.13 कु0 नमक 2.53 कु0 चना 276 कु0 ओर तेल 176 लीटर आदि की कालाबाजारी की गई है । एसडीएम द्वारा बरकोला सेल्समैन को पद से पृथक कर उक्त खाद्यान्य की राशी वसूली के आदेश दिए गए है ।
एसडीएम ने बताया कि गरीबो के हक का राशन खाने बाले सेल्समैनो को बख्सा नही जाएगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!