फालोअप – हटा वन विभाग का मामला,कोई बता रहा 6 रूपये तो कोई बता रहा 5.65 प्रति गढ्ढा

scn news india

 

स्वामी सींग दमोह

वन विभाग के कतिपय कर्मचारियों द्वारा निजी हित के फेर में मजदूरों के साथ छलावा किया जा रहा है वही कराए जा रहे कार्य मे भी पारदर्शिता नही रखी जा रही है। वन विभाग द्वारा सहायक परिक्षेत्र फतेहपुर की गरवा वीट में प्लांटेशन बनाई जा रही है जिसके लिए गड्ढे खुदाई का कार्य चल रहा है । वन कर्मियों के अनुसार उक्त गड्ढे डेढ़ फीट गहरे होने है लेकिन कुछ गड्ढे को छोड़ दिया जाए तो कोई भी गड्डा तय माप को पूरा नही कर रहा है। चंद इंच गहराई के खोदे गए इन गद्दों में पौधे कैसे पनपेगे इसका अंदाजा सहसा ही लगाया जा सकता है।लेकिन जिम्मेदार अधिकारी इन बातों को नजर अंदाज कर प्रोजेक्ट देखने की बात कह रहे है। कोई 6 रूपये प्रति गड्ढा बता रहे है तो कोई 5.65 प्रति गढ्ढा का रेट बता रहे है।


मजदूरी पर आनाकानी–वन विभाग द्वारा हजारो की संख्या में पौधे रोपे जाने है जिसके लिए मजदूरों के माध्यम से गड्ढे खुदाई का कार्य कराया जा रहा है। मजदुरो के अनुसार उन्हें प्रति गड्डा 5 रुपए दिए जा रहे है वही स्थनीय वीटगॉर्ड सहित परिक्षेत्र अधिकारी तक प्रति गड्ढे का रेट अलग अलग बताया जा रहा है।लेकिन अब सवाल यह उठता है कि जब अब तक किसी कर्मचारी को रेट पता नही तो कार्य कौन करा रहा है और मजदूरों को 5 रुपए प्रति गड्डा किसने तय किया। बात भले ही कुछ हो लेकिन राशि बचाने के चक्कर मे गोलमाल जबाब दिए जा रहे है। न तो यह गढ्ढो का तय रेट सही बता पा रहे है न तो कुल गढ्ढो की संख्या बता पा रहे है कोई गढ्ढो की संख्या एक लाख चौवीस हजार लगभग बता रहे है तो कोई महज अस्सी हजार गढ्ढो की संख्या बता रहे है सब गोल मोल जबाब दे रहे है !इस संबंध में डी.एफ.ओ. दमोह आर.डी.भदौरिया से बात करनी चाहिए तो किसी कारणवश उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया !इस संबंध में मनीष बुन्देला बीट गार्ड से बात की तो उन्होंने कहा ₹5 प्रत्येक गड्ढा दे रहे हैं गढ्ढो की लंबाई 30 से.मी है और कुल गढ्ढो की संख्या एक लाख चौबीस हजार है कुल गढ्ढो का तय रेट 5.65 तय रेट है !

इस संबंध में हटा डिप्टी रेंजर जय प्रकाश दुवे ने बताया कि उक्त कार्य के गढ्ढे का रेट 6 रूपये प्रति गड्ढा रेट है कुल अस्सी हजार गढ्ढे है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!