प्रदेश में 23 मई को प्रात: 8 बजे से होगी लोकसभा चुनाव की मतगणना प्रारंभ, तैयारियां पूरी

scn news india

मनोहर

भोपाल -लोकसभा निर्वाचन-2019 की मतगणना 23 मई को प्रात: 8 बजे से सभी 51 जिला मुख्यालयों में स्थित मतगणना केन्दों पर प्रारंभ होगी। शान्तिपूर्वक एवं पारदर्शी तरीके से मतगणना सम्पन्न कराने के लिये जिलों में सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली गई है।

आयोग के निर्देशों के अंतर्गत जिस मतगणना कक्ष में डाक मतपत्रों की गणना होगी, वहाँ पर ईव्हीएम में दर्ज मतों की गणना डाक मतपत्रों की गणना प्रारंभ होने के 30 मिनिट बाद प्रारंभ की जायेगी। शेष मतगणना कक्षों में ईव्हीएम की मतगणना निर्धारित समय सुबह 8 बजे से प्रारंभ होगी।

पोस्टल बैलेट की गणना रिटर्निंग ऑफिसर मुख्यालय के 29 मतगणना स्थलों पर की जायेगी। पृथक से नियुक्त सहायक रिटर्निंग ऑफिसर पोस्टल बैलेट की गणना करेंगे।

सभी ईव्हीएम की मतगणना पूर्ण होने के उपरान्त प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के 5 व्हीव्हीपैट को रैण्डम पद्धतिसे चुना जाकर उनकी पर्चियों की गणना की जायेगी। इन पाँच व्हीव्हीपैट की पर्चियों की गणना क्रमबद्ध तरीके से (एक के बाद एक) की जायेगी।

मुख्‍य निर्वाचन प‍दाधिकारी श्री व्‍ही.एल. कान्‍ता राव ने बताया है कि लोकसभा निर्वाचन-2019 में 51 जिला मुख्‍यालय पर बनाये गये 51 मतगणना स्‍थलों पर कुल 292 मतगणना कक्षों में मतगणना होगी।  मतगणना स्‍थलों पर अधिक डाक मतपत्र होने के कारण उनकी गणना के लिये आयोग से अनुमोदन के बाद अलग से 19 कक्ष बनाये गये हैं।

ईव्‍हीएम मतों की मतगणना के लिये प्रदेश में कुल 292 कक्ष बनाये गये हैं। इनमें से 124 कक्ष में 7 टेबल, 164 कक्ष में 14 टेबल एवं 4 कक्ष में 21 टेबल (कटनी जिले में) लगाई गई हैं। पोस्‍टल बैलेट की गणना के लिये बनाये 19 मतगणना कक्ष सहित कुल 311 कक्षों में कुल 3 हजार 409 टेबल लगाई गई हैं।

मीडिया कर्मियों के लिये मीडिया कक्ष

लोकसभा निर्वाचन-2019 में मतगणना स्‍थल पर मीडिया कर्मियों के लिये मीडिया कक्ष बनाया गया है, जहॉं उन्‍हें चक्रवार (राउण्ड वाइज) परिणामों से अवगत करवाया जायेगा। मीडिया कक्ष में इंटरनेट, टेलीफोन आदि की व्‍यवस्‍था रहेगी।

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी प्रवेश-पत्र प्राप्‍त मीडिया कर्मी ही मतगणना स्थल पर प्रवेश कर सकेंगे। मीडियाकर्मियों को छोटे-छोटे ग्रुप में मतगणना कक्षों का भ्रमण कराया जायेगा। मतगणना कक्ष में केवल कैमरा ले जाने की अनुमति होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!