नगरपालिकाओं में सुगमता से हों आम आदमी के काम लापरवाही करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई – कलेक्टर श्री पिथोड़े

scn news india

  • नगरपालिकाओं में सुगमता से हों आम आदमी के काम
  • लापरवाही करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई – कलेक्टर श्री पिथोड़े
  • नगरीय क्षेत्रों को सुंदर एवं साफ-सुथरा बनाया जाए
  • मुख्य नगरपालिका अधिकारियों की बैठक आयोजित
बैतूल,
कलेक्टर श्री तरूण कुमार पिथोड़े ने जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों को सुंदर एवं साफ-सुथरा बनाने के निर्देश मुख्य नगरपालिका अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने कहा है कि नगर पालिकाओं/परिषदों में विभिन्न कार्य से आने वाले आवेदकों के तत्परता से कार्य हों, यह सुनिश्चित किया जाए। नगरीय निकायों के कर्मचारी आम आदमी के कार्यों में किसी तरह की लापरवाही न करें। किसी भी कार्यालय में लापरवाही का ढर्रा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में पर्याप्त पेयजल की उपलब्धता पर प्राथमिकता से ध्यान दिया जाए। श्री पिथोड़े गुरूवार को नगरीय निकायों के अधिकारियों की आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे।
बैठक में उन्होंने कहा कि जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों में स्वच्छता एवं साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। नगरों का कोई भी कोना सफाई से न छूटे। पॉलीथिन पूरी तरह प्रतिबंधित रहे। कहीं भी कचरा दिखाई न दे और न ही धूल उड़े। कलेक्टर ने कहा कि नगरीय क्षेत्रों के चौक-चौराहे सुंदर बनाए जाएं एवं सभी स्थानों पर सुंदर पेड़-पौधे लगाए जाएं। किसी भी नगर में आवारा पशु विचरण करते हुए नजर नहीं आना चाहिए। सूअरों के लिए सूअर पालकों से चर्चा कर अलग स्थान तय किए जाएं। आवारा कुत्तों पर पूरी तरह नियंत्रण किया जाए। गौशालाओं का विस्तार कर आवारा गायों को वहां शिफ्ट किया जाए। उन्होंने कहा कि नगर पालिकाओं में विभिन्न अनुमति एवं प्रमाण पत्रों के लिए आने वाले व्यक्तियों के कार्य तत्परता से हों। छोटे-छोटे कार्यों के लिए आदमी परेशान न हो, इस बात पर नगरीय निकाय के अधिकारी-कर्मचारी विशेष ध्यान दें। कहीं भी कार्यालयों में लापरवाही का आलम नहीं दिखना चाहिए। बैठक में कलेक्टर ने इस बात पर भी जोर दिया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में हितग्राहियों के कार्य सुगमता से हों, उन्हें कोई अड़चन न आए एवं किश्त समय पर मिले। अन्य स्वरोजगार योजनाओं में भी हितग्राहियों को लाभ देने में किसी तरह की लापरवाही न हो।
उन्होंने कहा कि वृद्धों के लिए प्रत्येक नगरीय क्षेत्र में डे-केयर सेंटर प्रारंभ किए जाएं। यह केन्द्र सुविधाजनक एवं बुनियादी व्यवस्थाओं से परिपूर्ण रहें। कार्यालयों में दिव्यांगों के लिए सुगमता पूर्ण सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएं। उन्होंने फुटपाथों पर लगने वाली दुकानों एवं अतिक्रमण को गंभीरता से लेते हुए कहा कि कहीं पर भी फुटपाथ पर अतिक्रमण अथवा दुकानें न दिखे, यह पैदल चलने वालों के लिए रहते हैं। यह सुनिश्चित किया जाए कि पैदल चलने वाले व्यक्तियों को कोई असुविधा न हो। बैठक में कलेक्टर ने प्रत्येक नगरीय क्षेत्रवार पेयजल स्थिति की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने कहा कि किसी भी नगरीय क्षेत्र में पेयजल संकट की स्थिति निर्मित न हो, इस बात के लिए मुख्य नगरपालिका अधिकारी पूरी तरह सजग रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!