ट्रांसफार्मरों की जाँच के लिये बनाई जायेगी टेक्निकल टीम, 60 हजार ट्रांसफार्मर बदले गये 

scn news india

मनोहर
भोपाल- ट्रांसफार्मरों की जाँच के लिये टेक्निकल टीम गठित की जायेगी। जनरल मैनेजर और अन्य अधिकारी क्षेत्र का लगातार दौरा करें। एक जनवरी से अभी तक 60 हजार ट्रांसफार्मर बदले जा चुके हैं। ऊर्जा मंत्री श्री प्रियव्रत सिंह ने यह बात मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के कार्यों और बिजली आपूर्ति की समीक्षा के दौरान कही। उन्होंने भोपाल, होशंगाबाद एवं ग्वालियर संभाग के सभी जिलों की अलग-अलग समीक्षा की। श्री सिंह ने कहा कि स्टॉफ की समस्याओं का सकारात्मक निराकरण किया जायेगा।

श्री सिंह ने कहा कि अधिकारी सभी फोन अटेंड करें। फोन पर मिलने वाली शिकायतों का त्वरित निराकरण करें। जूनियर इंजीनियर के स्तर पर वाट्सएप ग्रुप बनायें, जिसमें शटडाउन एवं ट्रिपिंग आदि के बारे में जानकारी शेयर करें। ग्रुप में जन-प्रतिनिधि, पत्रकार, व्यापारी एवं किसानों को शामिल किया जाये। जरूरी कार्यों के लिये शटडाउन सुबह 6 से 10 बजे के बीच लें।

हरदा और अशोकनगर बनेंगे नये सर्किल

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि अशोकनगर और हरदा में नये सर्किल के गठन की कार्यवाही शीघ्र की जाये। एलटी लाइन और वितरण ट्रांसफार्मर के मेंटेनेंस के लिये योजना बनायें। उन्होंने बताया कि एक से 13 जून, 2019 में गत वर्ष की तुलना में 30 प्रतिशत ज्यादा विद्युत आपूर्ति हुई है। दस जून को यह गत वर्ष की तुलना में 46 प्रतिशत ज्यादा थी। उन्होंने कहा कि बेहतर कम्युनिकेशन और मेंटेनेंस से बिजली आपूर्ति ठीक की जायेगी। फीडर में गड़बड़ी करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही करें। श्री सिंह ने कहा कि इंसुलेटर सहित अन्य खराब उपकरण जल्द बदलें। उन्होंने चमगादड़ों द्वारा होने वाले फाल्ट को दूर करने के लिये अल्ट्रासोनिक डिवाइस लगाने के निर्देश दिये।

करोंद और कोलार में दूर करें ट्रिपिंग

श्री सिंह ने कहा कि करोंद और कोलार में ट्रिपिंग की समस्या को जल्द दूर करें। बताया गया कि करोंद में ट्रिपिंग की समस्या को दूर करने के लिये 12 नये ट्रांसफार्मर लगाये गये हैं। कोलार में भी ट्रांसफार्मर की क्षमता में वृद्धि की जायेगी। भोपाल में रि-डिस्ट्रीब्यूशन प्लान बनाया जा रहा है। मंत्री श्री सिंह ने ब्यावरा में स्टॉफ की कमी दूर करने के निर्देश दिये।

एच.टी. उपभोक्ताओं से चर्चा

ऊर्जा मंत्री ने एच.टी. उपभोक्ताओं से चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश में सरप्लस में बिजली उपलब्ध है। सभी उद्योगों को भरपूर बिजली उपलब्ध कराई जायेगी। श्री सिंह ने भोपाल और मण्डीदीप के उद्योगपतियों द्वारा बताई गई समस्याओं का त्वरित निराकरण करने के निर्देश दिये। चर्चा में एच.टी. उपभोक्ताओं को दी जा रही सुविधाओं का प्रेजेंटेशन भी दिया गया। इस मौके पर प्रबंध संचालक एम.पी. पावर मैनेजमेंट और अध्यक्ष विद्युत वितरण कम्पनी श्री सुखवीर सिंह और एम.डी. श्री संजय गोयल उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!