गर्मी शुरू होते ही गहराने लगा जल संकट

scn news india

पवई से के के द्विवेदी

  • 1. ग्रामीण क्षेत्रो में गर्मी शुरू होते ही गहराने लगा जल संकट।
  • 2. नलजल योजना के हाल बेहाल, मात्र 10 घरो में ही सिमट के रह गई नल जल योजना।
  • 3. रात में 3-3 बजे पानी भरने को मजबूर ग्रामवासी।
  • 4. मुक्ति धाम में लगे 2 नल भी सालो से पड़े है खराब।
  • 5. शिकायत के बाद नही सुनी ग्रामीणों की किसी ने, मामला पवई के सिमरिया ग्राम पंचायत का।

गर्मी शुरू होते ही पन्ना मे जल संकट गहराने लगा है,,,,,,नगर सहित ग्रामीण क्षेत्रो का हाल बेहाल है और लोग बूंद-बूंद पानी के लिए तरस रहे है लोग अपने सारे दिनचर्या के काम छोड़ कर लाइन में लग कर घंटो इंतिजार कर पानी भरने को मजबूर है,,,,,,ताजा मामला पन्ना के पवई जनपद पंचायत अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत सिमरिया का है। जहाँ नल जल योजना की हकीकत ये है कि हजारो घरो में मात्र 10 घरो में ही नल-जल योजना है, हालांकि यह नल जल योजना का मामला केवल एक जगह का नहीं है ऐसे अनेक गांव में नल जल योजना संचालित तो है पर कागजों में जानकारी देने के बाद भी वहां काम नहीं हो रहा,,,,,हेण्डपम्प ओर बोरो से पानी की जगह हवा निकल रही है जिसकी शिकायत भी ग्रामवासी के द्वारा कई बार उच्च अधिकारियों से कर चुके है लेकिन उनकी किसी ने नही सुनी। और हालात यही रहे तो स्थिति भयावह हो सकती है।

ग्रामीणों की माने तो पानी के लिए सब काफी परेशान है और महिलाये ओर बच्चे साइकिल से 1 से 2 किलोमीटर दूर पानी लाने के लिए मजबूर है इतना ही नही एक एक डब्बा पानी के लिए लोगो को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है आलम ये है कि महिलाओं और बच्चियों को रात के 3 बजे लाइन में लग कर पानी भरना पड़ता है।
ग्रामीणों की माने तो सिमरिया के मृत्यु मुक्तिधाम में पीएचई विभाग के द्वारा 2 नल लगाये गए थे जो सालो से खराब पड़े है और अगर गांव में किसी की मृत्यु हो जाती है तो काफी समस्या होती है । और नल जल योजना से महज 10 घरो में ही सिमट कर रह गई है और लोग वर्षो से इंतिजार में है कि उनके घर तक कब नल-जल योजना आएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!