क्रमोन्नति व छटे वेतनमान के एरियर्स की क़िस्त जारी करने जय आजाद अध्यापक संघ ने सीईओ को सौपा ज्ञापन

scn news india

मोहम्मद आज़ाद
अजयगढ़ – मध्यप्रदेश में प्रशासनिक अधिकारियों व कर्मचारियो की कार्यशैली पर हमेशा से सवाल उठते आ रहे है परंतु किसी विभाग के अधिकारियों द्वारा अपने ही विभाग के कर्मचारियो को परेशान करने का मामला कुछ अजीब समझ मे आता है वो भी शिक्षा विभाग का है जो पूरे विश्व में शिक्षा प्रदान करने बाले शिक्षकों को हमेशा से उच्च स्थान में रखा गया है अगर उन्ही को उनके हक से वंचित या परेशान किया गया तो शिक्षण कार्य मे कमी आना स्वाभाविक है।

वैसे भी मध्यप्रदेश में पन्ना जिला शिक्षा के क्षेत्र में सबसे कमजोर है जिसको उठाने की जिम्मेदारी शिक्षकों के ऊपर है इसी लिए शिक्षकों की समस्याओं को लेकर दिनांक 14/05/2019 को जिलाध्यक्ष महोदय की अनुमति से आजाद अध्यापक संघ ब्लॉक इकाई अजयगढ़ के ब्लॉक अध्यक्ष किशोरी लाल प्रजापति के नेतृत्व में अजयगढ़ ब्लॉक कमेटी का प्रतिनिधि मंडल श्रीमान जिला एडिशनल सी,ई,ओ महोदय से मुलाकात कर अजयगढ़ ब्लॉक की लंबित समस्याओं के शीघ्र निराकरण किए जाने हेतु ज्ञापन दिया जिस पर 25/5/2019 तक निराकरण कराए जाने का दिया आश्वासन इसके उपरांत श्रीमान जिला कलेक्टर महोदय पन्ना से शाम 5:45 पीएम पर मुलाकात कर विस्तार से हुई चर्चा के पश्चात श्रीमान जिला कलेक्टर महोदय द्वारा अपनी उपस्थिति में 24 या 25 /5/2019 को जिला शिक्षा अधिकारी महोदय व ट्रेजरी ऑफिसर के साथ ब्लॉक अध्यक्ष व एक सहयोगी साथी के साथ बैठक आयोजित किए जाने के दिए निर्देश । अध्यापकों की मांगों में मुख्य रूप से 2001 ,2002,2003 में नियुक्त संविदा शिक्षकों को पूरे प्रदेश के साथ जिला पन्ना में प्रथम नियुक्ति दिनांक से क्रमोन्नति का लाभ दिया जा रहा है परंतु अजयगढ़ ब्लॉक के शिक्षकों को इसका लाभ नही दिया जा रहा है

शिक्षकों को अपने कार्यकाल के 12 वर्ष पूर्ण होने पर क्रमोन्नति का लाभ दिया जाता है यहां तो कई वर्षों के बाद भी कइयों को लाभ नही दिया गया है ।

केवल अजयगढ़ ब्लॉक के संकुलों में ही भेदभाव पूर्ण तरीका अपनाते हुए एक साथ नियुक्ति व एक साथ डीएड/बीएड होने के बाबजूद कुछ अध्यापकों को नियुक्ति से लेकर आज तक लाभ नही दिया गया और कुछ चहेतों को दिया गया । ये समझ से परे है संकुलों से जानकारी मांगी तो संकुलों ने जानकारी देते हुए ऑडिट आपत्ति का लेख किया गया । संकुलों से नियोक्ता द्वारा मार्ग दर्शन चाहा गया परंतु कोई संकुलों द्वारा कोई मदद नही की गई ।
पूरे प्रदेश में नियमानुसार छठवें वेतनमान के एरियर्स को दूसरी क़िस्त का भुकतान किया जा रहा है परंतु पन्ना जिले के अजयगढ़ ब्लॉक में प्रथम क़िस्त का भी भुकतान नही किया गया । इस मामले को लेकर संकुलों व बीईओ से जानकारी मांगी गई तो जानकारी देते हुए लेख किया गया कि ट्रेजरी द्वारा आपत्ति लगाई गई है कि छटे वेतन के निर्धारण की सक्षम अधिकारी द्वारा सत्यापित देयकों के साथ संलग्न कर दे जबकि सर्विस बुक का सत्यापन कराने का कार्य बीईओ व संकुल प्राचार्य का है ।
जय आज़ाद अध्यापक संघ ने ज्ञापन में लेख करते हुए निम्न समस्याओं को लिखा गया है
दिवंगत अध्यापकों के परिवारों को शीघ्र अनुकंपा नियुक्ति दिलाई जाए ।
सातवां वेतनमान पूरे प्रदेश की भांति पन्ना जिले में समय पर दिलाये जाने हेतु समस्त संकुल प्राचार्यो को अविलंब निर्देशित किया जाए
आज़ाद संघ ने ज्ञापन में लेख किया बीईओ अजयगढ़ द्वारा डी. ए. एरियर्स हो या क्रमोन्नति हो लालच वश अनावश्यक रूप से समस्याए उत्पन्न कर शिक्षकों को परेशान कर मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का आरोप लगाते हुए उनको हटाने की मांग की गई ।
ज्ञापन देते हुए समस्याओं को जल्द निराकरण करने की मांग की गई है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!