अवैध हीरा खदान माफियाओं ने किया बीटगार्डो एवं 1 डिप्टी रेंजर के ऊपर जानलेवा हमला

scn news india

मनोहर

  • अवैध हीरा खदान माफियाओं ने वन कर्मियों के ऊपर किया जानलेवा हमला।
  •  विश्राम गंज रेंज के अंतर्गत बाबूपुर चौकी के बीटगार्डो एवं 1 डिप्टी रेंजर के ऊपर जानलेवा हमला।
  •  जंगल विभाग में लगातार चल रही अवैध हीरा खदानों की मिली जानकारी पर कार्यवाही करने पहुँचा था वन अमल।

 

पन्ना जिले में इन दोनों अवैध हीरे का उत्खनन जोरों पर चल रहा है, लगातार वन विभाग के अंदर अवैध रूप से खदानें संचालित हो रही हैं और कई बेशकीमती हीरे इन अवैध खदानों से निकाल कर हीरा माफियाओं के द्वारा ब्लैक मार्केट में बेचे जा रहे हैं। आज बृजपुर थाना अंतर्गत उत्तर वन मंडल की विश्रामगंज रेज के बाबूपुर चैकी अंतर्गत वन कर्मियों पर अवैध खदान संचालित कर रहे लगभग दो दर्जन लोगो के द्वारा जानलेवा हमला कर दिया। जिसमें एक डिप्टी रेंजर सहित 5 वनकर्मी गम्भीर रूप से घायल हो गये दो लोगो को गम्भीर चोटे होने की वजह से उन्हे उपचार हेतु जिला चिकित्सालय पन्ना में भर्ती कराया गया है। मामले की जानकारी  के बाद वन विभाग में हड़कम्प मच गया और वन विभाग के आला अधिकारी सहित सैकडो की संख्या में वनकर्मी जिला चिकित्सालय पन्ना पहुंचे।

जब वन विभाग के अधिकारियों को जानकारी लगी की अवैध रूप से हीरा खदान संचालित की जा रही है।  जिस पर वन विभाग की टीम मौके पर जांच करने पहुंची, जांच उपरांत अवैध खदान लगाए दबंगों के कुछ लोग स्कापिर्यो और पिकअप वाहन में मौके पर आ धमके और वन कर्मियों पर हमला कर दिया।  किसी तरह वन विभाग के कर्मचारी अपनी जान बचाकर मौके से भागे और बृजपुर थाना पहुंचकर मामला दर्ज करवाया।

पुलिस के द्वारा मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। जिले में माफियाओं के द्वारा अधिकारी कर्मचारियों पर हमले का ये कोई पहला मामला नहीं है इससे पहले भी कई बार रेत खनन माफिया , लकड़ी माफिया और ये अवैध हीरा खदान माफियाओं ने इसी तरह हमले कर सरकारी कारवाही को कमजोर करने को कोशिशें की है किन्तु कड़ी कारवाही ना होने से और राजनैतिक संरक्षण मिलने की वजह से इनके हौसले बुलंद है। जिसकी परिणीति कल देखने को मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!