अपडेट – आग का तांडव ,अभी भी कई लोगों के लापता होने की खबर

scn news india

मनीष मालवीय जिला ब्यूरों होशंगाबाद 
होशंगाबाद – कल शाम होशंगाबाद के आसपास मचे आग के कोहराम में सुबह की तस्वीर भयावह है।  चारों तरफ राख के ढेर लगे हुए है , सबसे ज्यादा नुकसान निमसाडिया और  पांजरा में होने की खबर है , लगभग 5000 एकड़ की खड़ी फसल और नरवाई में आग ने तांडव मचाया था जिसने तीन गांव भी प्रभावित हुए है , किसी तरीके से इस गाँव के लोग अपनी जान बचा कर निकल पाए है , जानकारी मिल रही है की अभी भी कुछ लोग लापता है , वे कहाँ है कोई खबर नहीं है।  रात में एक व्यक्ति की आग से जलने से मौत हो गई थी जो अज्ञात है। लगभग 18 लोग आग में झुलसे है जिनका इलाज चल रहा है जिसमे तीन लोगों को भोपाल रेफर किया गया है।

प्रशासन के खिलाफ फूटा लोगों का आक्रोश 

लगातार आग के फैलने के बाद प्रशासनिक स्तर पर की गई व्यवस्था नाकाफी साबित हो रही थी जिसके बाद लोगों का आक्रोश देखने को मिला। हालांकि रत में ही कमिश्नर कलेक्टर पुलिस अधीक्षक एवं प्रशासनिक अमला घटना स्थल पर पंहुच चूका था , पहले होशंगाबाद ,इटारसी , आर्डिनेंस फैक्ट्री , एसपीएम की फायर ब्रिगेड बुलाई गई थी किन्तु 18 मिलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से चल रही हवा के सामने प्रशासनिक व्यवस्था ऊंठ के मुँह में जीरा साबित हो रही थी। फिर प्रशासन ने तत्काल ही रायसेन ,बैतूल  एवं सीहोर व् पिपरिया से सहायता ले कर फायर ब्रिगेड बुलवाई। रात तक लगभग 35 दमकल क्षेत्र में फैली आग को बुझाने में लगी रही।

सम्भवतः नरवाई जलने से भड़की आग 

आग के महा तांडव का ठीकठीक कारण अज्ञात है लेकिन संभवतः माना जा रहा है की किसी खेत में फसल की कटाई के बाद नरवाई जलाई गई होगी और तेज चली आंधी ने इसे हवा दे दी। अभी आग से नुकसान का अंदाजा नहीं लगाया गया है। किन्तु लोगो की माने तो भारी नुकसान हुआ है ,फसल के अलावा पशु धन और जनहानि की सम्भावना भी जताई जा रही है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!