अंतर्राष्ट्रीय-राष्ट्रीय खिलाड़ियों को निजी अकादमी खोलने के लिये मिलेगी मदद – श्री जीतू पटवारी

scn news india

मनोहर

भोपाल- खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री जीतू पटवारी ने कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय-राष्ट्रीय स्तर के प्रदेश के ऐसे खिलाड़ी, जो अपनी निजी अकादमी अथवा खेल प्रशिक्षण केन्द्र संचालित करना चाहते हैं, को साधारण शुल्क पर शासकीय अथवा निजी संस्थानों के खेल मैदान और परिसर उपलब्ध करवाये जायेंगे। इसके अतिरिक्त अगर कोई निर्माण कार्य कराने या उपकरण क्रय की आवश्यकता है, तो भी खेल विभाग द्वारा सहायता एवं संसाधन उपलब्ध करवाये जायेंगे।

मंत्री श्री पटवारी ने कहा कि खेलों के विकास में निजी, पब्लिक सेक्टर, जन-सहयोग तथा सामाजिक संगठनों का सहयोग आवश्यक है। इसके तहत अब पीपीपी मोड से भी खेलों की अंतर्राष्ट्रीय स्तर की खेल अधोसंरचना का निर्माण एवं विकास किया जायेगा। पीपीपी योजना में भोपाल, इंदौर, जबलपुर एवं ग्वालियर में भूमि चिन्हित की गई है। प्रथम चरण में इंदौर के राऊ में 15 एकड़ भूमि पर अंतर्राष्ट्रीय स्तर के स्पोर्टस कॉम्पलेक्स का निर्माण किया जायेगा। द्वितीय चरण में अंतर्राष्ट्रीय स्तर का क्रिकेट स्टेडियम एवं ग्वालियर में 50 एकड़ भूमि पर स्पोर्टस कॉम्पलेक्स का निर्माण प्रस्तावित है।

खेल मंत्री श्री पटवारी ने कहा कि प्रदेश के ऐसे सभी खिलाड़ी, जो अधिकृत राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, के लिये चिकित्सा एवं दुर्घटना बीमा योजना प्रारंभ की गई है। यह सुविधा सभी आयु वर्ग के खिलाड़ियों के लिये रहेगी। योजना में प्रतिवर्ष खिलाड़ियों का मान्यता प्राप्त खेल संघों के सहयोग से पंजीयन किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!