समझदारी से भागीदारी युवाचर्चा

scn news india

 

दमोह -शासकीय कमला नेहरू महाविद्यालय में जिला स्तरीय युवा चर्चा का आयोजन किया गया। युवा चर्चा की थीम थी समझदारी से भागीदारी, इस विषय पर छात्राओ ने समूह चर्चा कर निष्कर्ष निकाले और बताया कि मतदाता को जागरूक क्यों होना चाहिए। इस प्रतियोगिता में दमोह जिले के सभी कॉलेजों की भागीदारी रही। निर्वाचन प्रक्रिया में समझदारी से भागीदारी कैसे करें। स्वतंत्र निष्पक्ष, समावेशी, सुगम, विश्वसनीय व नैतिक मतदान में जिम्मेदार मतदाता के रूप में भागीदारी कैसे करें। युवाओ व महिलाओं का जागरूक होना क्यों आवश्यक है। इन विषयों पर लगभग 10 प्रतिभागियों ने अपने विचार रखे। यह जिला स्तरीय प्रतियोगिता युवाओं और महिलाओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से आयोजित की गई।
इस कार्यक्रम में प्रतिभागियों ने कुछ रोचक सवालों को उठाया और उनके हल भी बताये। मतदाता परिचय पत्र क्यो आवश्यक है और इसका क्या उपयोग है। आपके ओर आपके परिवार के पास मतदाता परिचय पत्र क्यो होना चाहिए। मतदान की प्रक्रिया क्या है। मतदान के पूर्व मतदाता को कौन कौन से सवाल स्वयं से पूछना चाहिए। मतदाता के व्यवहार को प्रभावित करने वाले कारण कौन कौन से हो सकते है। चुनाव के समय मतदाता को अपनी कौन सी पहचान को महत्व दिया जाना चाहिए और क्यो। कुछ लोग मतदान के प्रति उदासीन क्यो होते है। मतदान के प्रति उदासीनता को दूर करने के किये क्या किया जा सकता है। स्वच्छ व निष्पक्ष चुनावों के लिए मतदाता को निर्भीक रूप से वोट डालने का माहौल कैसे बनाया जा सकता है। उक्त सवालो पर युवाओं ने उत्साह से चर्चा कर निष्कर्ष निकाले।
युवा चर्चा में बताया कि चुनाव के समय मतदाता को अपने जाती धर्म वर्ग क्षेत्र से ऊपर उठकर वोट करना चाहिए।उन सब बातों में नही आना चाहिए जो मतदाता के मतदान व्यवहार को प्रभावित करती है। विद्यार्थियों ने आकर्षक और प्रभावी चर्चा की इस प्रतियोगिता में प्रथम स्थान काजल विश्वकर्मा ने, द्वितीय स्थान सुकृति अवस्थी, तृतीय स्थान ऐश्वर्या सेन ने प्राप्त किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
WhatsApp chat