मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता 15 एवं 25 अक्टूबर को

scn news india
बैतूल
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं जिला नोडल अधिकारी स्वीप श्री क्षितिज सिंहल से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत मतदान की अनिवार्यता के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से छात्र-छात्राओं एवं अन्य प्रतिभागियों हेतु विकासखण्ड एवं जिला स्तर पर नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।
श्री सिंहल ने बताया कि विकासखण्ड स्तर पर नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता 15 अक्टूबर प्रात: 11 बजे से सायं 5 बजे तक चयनित स्थान पर आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार के रूप में 3 हजार, द्वितीय पुरस्कार 2 हजार एवं तृतीय पुरस्कार एक हजार रूपए की राशि दी जाएगी। प्रतियोगिता के प्रभारी संबंधित जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं प्राचार्य उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बनाए गए हैं।
जिला स्तर पर नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता 25 अक्टूबर को प्रात: 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक सदर बाजार (कॉलेज/ओपन) में तथा सायं 4 बजे से सायं 6 बजे तक लल्ली चौक कोठीबाजार (स्कूल) में आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार के रूप में 5 हजार, द्वितीय पुरस्कार 3 हजार एवं तृतीय पुरस्कार 2 हजार रूपए की राशि दी जाएगी। प्रतियोगिता के प्रभारी प्राचार्य जेएच कॉलेज एवं प्राचार्य एमएलबी स्कूल बैतूल बनाए गए हैं।
श्री सिंहल ने बताया कि समस्त प्रतिभागियों को अपने नुक्कड़ नाटक की थीम एक दिन पूर्व जमा करना होगा। नोडल अधिकारियों द्वारा उक्त थीम को मूलत:/आंशिक परिवर्तन के सुझाव के पश्चात् नुक्कड़ नाटक की अनुमति प्रदान की जाएगी। मतदाता जागरूकता करने हेतु नुक्कड़ नाटक के प्रतिभागियों द्वारा किसी भी राजनीतिक दल के चिन्ह या कलर को बढ़ावा देने वाले वाक्यों का प्रयोग नहीं होना चाहिए। जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए प्रथम चयनित नुक्कड़ नाटक को को प्रतियोगिता स्थल पर भेजने की जिम्मेदारी संबंधित संस्था के प्राचार्य की होगी। निर्णायक समिति का निर्णय सर्वमान्य होगा। प्रतिभागियों द्वारा नुक्कड़ नाटक प्रतियोगिता में प्रस्तुत की गई स्क्रिप्ट को जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान के प्रचार-प्रसार में उपयोग किए जाने हेतु सक्षम होंगे तथा प्रतिभागियों द्वारा प्रस्तुत की गई स्क्रिप्ट पर किसी भी प्रकार का एकाधिकार नहीं होगा। नुक्कड़ नाटक दल में 10 से 15 सदस्य सम्मिलित होंगे। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को किसी प्रकार का आने-जाने एवं साज-सज्जा का भुगतान नहीं किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
WhatsApp chat