मतदाता जागरूकता अभियान अंतर्गत चित्रकला प्रतियोगिता 15 अक्टूबर से 

scn news india
बैतूल,
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं जिला नोडल अधिकारी स्वीप श्री क्षितिज सिंहल से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले में मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत मतदान की अनिवार्यता के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से छात्र-छात्राओं एवं अन्य प्रतिभागियों हेतु स्कूल, संकुल, विकासखण्ड एवं जिला स्तर पर प्रात: 11 बजे से सायं 5 बजे तक चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी।
श्री सिंहल ने बताया कि स्कूल स्तर पर चित्रकला प्रतियोगिता 15 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी, जिसमें प्राथमिक, माध्यमिक, हाई स्कूल, हायर सेकंडरी स्कूल, महाविद्यालयीन छात्र-छात्राएं एवं अन्य प्रतिभागी (ओपन) भाग ले सकेंगे। प्रतियोगिता के प्रभारी समस्त प्राचार्य प्राथमिक, माध्यमिक, हाई स्कूल, हायर सेकंडरी स्कूल, महाविद्यालय बनाए गए हैं।
संकुल स्तर पर चित्रकला प्रतियोगिता 17 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता का प्रभारी संकुल प्राचार्य को बनाया गया है।
विकासखण्ड स्तर पर चित्रकला प्रतियोगिता 25 अक्टूबर को समस्त शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में एवं ओपन आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार के रूप में 2 हजार, द्वितीय पुरस्कार 1500 एवं तृतीय पुरस्कार एक हजार रूपए की राशि दी जाएगी। प्रतियोगिता के प्रभारी संबंधित मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत, समस्त प्राचार्य शासकीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बनाए गए हैं।
जिला स्तर पर चित्रकला प्रतियोगिता 30 अक्टूबर को जेएच महाविद्यालय बैतूल में आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता में प्रथम पुरस्कार के रूप में 3 हजार, द्वितीय पुरस्कार 2 हजार एवं तृतीय पुरस्कार एक हजार रूपए की राशि दी जाएगी। प्रतियोगिता के प्रभारी प्राचार्य शासकीय जेएच महाविद्यालय बैतूल बनाए गए हैं।
श्री सिंहल ने बताया कि समस्त प्रतिभागियों को अपनी चित्रकारिता का नमूना ए-4 साइज पेपर पर एक दिन पूर्व जमा करना होगा। नोडल अधिकारियों द्वारा उक्त नमूने की चित्रकारिता को मूलत:/आंशिक परिवर्तन के सुझाव के पश्चात् चित्रकारी बनाने की अनुमति प्रदान की जाएगी। मतदाता जागरूकता करने हेतु चित्रकारिता के लिए प्रतिभागियों द्वारा किसी भी राजनीतिक दल के चिन्ह या कलर को बढ़ावा देने वाला नहीं होना चाहिए। विकासखण्ड स्तर एवं जिला स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयनित प्रतिभागी को प्रतियोगिता स्थल पर भेजने की जिम्मेदारी संबंधित शाला/महाविद्यालय के प्राचार्य की होगी। निर्णायक समिति का निर्णय सर्वमान्य होगा। प्रतिभागियों द्वारा चित्रकला प्रतियोगिता में बनाए गए चित्रों को जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान के प्रचार-प्रसार में उपयोग किए जाने हेतु सक्षम होंगे तथा प्रतिभागियों द्वारा बनाई गई रंगोली पर किसी भी प्रकार का एकाधिकार नहीं होगा। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागी को स्वयं के रंग लाना होगा, उसका किसी प्रकार का भुगतान नहीं किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!
WhatsApp chat